एथेरियम पुश नोटिफिकेशन सेवा (ईपीएनएस)

NAMAN GUPTA
51 min readAug 18, 2021

एक विकेन्द्रीकृत अधिसूचना प्रोटोकॉल जो उपयोगकर्ताओं (वॉलेट पते) को सूचनाएं प्राप्त करने और सक्रिय भागीदारी के माध्यम से टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

सार

दस्तावेज़ एक विकेन्द्रीकृत अधिसूचना प्रोटोकॉल पेश करता है जो वॉलेट पते को विकेंद्रीकृत और केंद्रीकृत वाहक दोनों से प्लेटफॉर्म अज्ञेय फैशन में सूचनाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। यह प्रोटोकॉल/प्लेटफ़ॉर्म और गेम थ्योरी के सिद्धांत और तकनीकी पहलुओं की भी खोज और वर्णन करता है जो प्रोटोकॉल पारिस्थितिकी तंत्र में अच्छे अभिनेताओं के लिए प्रोत्साहन सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करता है।

अस्वीकरण

कृपया इस “अस्वीकरण” खंड की संपूर्णता को ध्यान से पढ़ें। यहां कुछ भी कानूनी, वित्तीय, व्यापार या कर सलाह का गठन नहीं करता है और आपको किसी भी गतिविधि में शामिल होने से पहले अपने स्वयं के कानूनी, वित्तीय, कर या अन्य पेशेवर सलाहकार से परामर्श करना चाहिए। न तो इथेरियम पुश अधिसूचना सेवा फाउंडेशन (कंपनी), परियोजना टीम के किसी भी सदस्य (ईपीएनएस टीम) जिन्होंने ईपीएनएस प्रोटोकॉल पर काम किया है (जैसा कि यहां परिभाषित किया गया है) या विकास के लिए कोई भी परियोजना, कोई भी विकास परियोजना $PUSH टोकन, बिना सीमा के इथेरियम पुश अधिसूचना सेवा लिमिटेड (वितरक) सहित, और न ही कोई भी सेवा प्रदाता किसी भी प्रकार के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष नुकसान के लिए उत्तरदायी होगा या किसी भी प्रकार से आपके द्वारा किसी भी प्रकार की हानि के लिए उत्तरदायी होगा। HTTPS://EPNS.IO/ (वेबसाइट) या कंपनी द्वारा प्रकाशित कोई अन्य वेबसाइट या सामग्री।

परियोजना का उद्देश्य

विकेंद्रीकृत अधिसूचना प्रोटोकॉल की शुरुआत के साथ सभी योगदानों को आगे बढ़ाने, अनुसंधान, डिजाइन और विकास को बढ़ावा देने और वेब 3.0 बुनियादी ढांचे के लापता टुकड़े की वकालत के लिए लागू किया जाएगा। कंपनी, वितरक और उनके संबंधित सहयोगी ईपीएनएस प्रोटोकॉल का विकास, प्रबंधन और संचालन करेंगे। कंपनी $PUSH बिक्री के संबंध में पूरी तरह से एक हथियार की लंबाई के तीसरे पक्ष के रूप में कार्य कर रही है, और $PUSH की बिक्री के संबंध में किसी भी व्यक्ति के वित्तीय सलाहकार या प्रत्ययी के रूप में नहीं।

श्वेतपत्र की प्रकृति

श्वेतपत्र और वेबसाइट केवल सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए अभिप्रेत है और एक प्रॉस्पेक्टस, एक प्रस्ताव दस्तावेज, प्रतिभूतियों की पेशकश, निवेश के लिए एक आग्रह, या किसी उत्पाद, वस्तु या संपत्ति को बेचने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है (चाहे डिजिटल या अन्यथा) . यहां दी गई जानकारी संपूर्ण नहीं हो सकती है और संविदात्मक संबंध का कोई तत्व नहीं है। इस तरह की जानकारी की सटीकता या पूर्णता के बारे में कोई आश्वासन नहीं है और ऐसी जानकारी की सटीकता या पूर्णता के संबंध में कोई प्रतिनिधित्व, वारंटी या वचनबद्धता प्रदान नहीं की जाती है। जहां श्वेतपत्र या वेबसाइट में तीसरे पक्ष के स्रोतों से प्राप्त जानकारी शामिल है, कंपनी, वितरक, उनके संबंधित सहयोगी और/या ईपीएनएस टीम ने स्वतंत्र रूप से ऐसी जानकारी की सटीकता या पूर्णता को सत्यापित नहीं किया है। इसके अलावा, आप स्वीकार करते हैं कि परिस्थितियां बदल सकती हैं और परिणामस्वरूप श्वेतपत्र या वेबसाइट पुरानी हो सकती है; और न तो कंपनी और न ही वितरक इसके संबंध में इस दस्तावेज़ को अद्यतन या सही करने के लिए किसी दायित्व के अधीन हैं।

टोकन दस्तावेज़ीकरण

श्वेतपत्र या वेबसाइट में कुछ भी कंपनी, वितरक या ईपीएनएस टीम द्वारा किसी भी $PUSH (जैसा कि यहां परिभाषित किया गया है) को बेचने के लिए किसी भी प्रस्ताव का गठन नहीं करता है और न ही यह या इसका कोई हिस्सा और न ही इसकी प्रस्तुति के तथ्य का आधार होगा, या किसी अनुबंध या निवेश निर्णय के संबंध में भरोसा किया जा सकता है। श्वेतपत्र या वेबसाइट में निहित कुछ भी ईपीएनएस प्रोटोकॉल के भविष्य के प्रदर्शन के रूप में एक वादे, प्रतिनिधित्व या उपक्रम के रूप में भरोसा नहीं किया जा सकता है। किसी भी बिक्री, खरीद, या अन्य वितरण या $PUSH के हस्तांतरण के संबंध में वितरक (या किसी तीसरे पक्ष) और आपके बीच समझौता, इस तरह के समझौते के अलग नियमों और शर्तों द्वारा नियंत्रित किया जाना है।

श्वेतपत्र और वेबसाइट में दी गई जानकारी केवल सामुदायिक चर्चा के लिए है और कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है। कोई भी व्यक्ति $PUSH के अधिग्रहण के संबंध में किसी भी अनुबंध या बाध्यकारी कानूनी प्रतिबद्धता में प्रवेश करने के लिए बाध्य नहीं है, और कोई भी आभासी मुद्रा या भुगतान का कोई अन्य रूप श्वेतपत्र या वेबसाइट के आधार पर स्वीकार नहीं किया जाना है। $PUSH की बिक्री और खरीद के लिए अनुबंध और/या $PUSH की निरंतर होल्डिंग नियम और शर्तों के एक अलग सेट या टोकन खरीद समझौते (जैसा भी मामला हो) द्वारा नियंत्रित किया जाएगा, जो ऐसी खरीद की शर्तों को निर्धारित करता है और/या जारी रखा जाता है। $PUSH (नियम और शर्तें) धारण करना, जो आपको अलग से प्रदान किया जाएगा या वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। नियम और शर्तें दस्तावेज़ीकरण को श्वेतपत्र के साथ पढ़ा जाना चाहिए। नियम और शर्तों और श्वेतपत्र या वेबसाइट के बीच किसी भी विसंगति की स्थिति में, नियम और शर्तें लागू होंगी।

डीम्ड प्रतिनिधित्व और वारंटी

श्वेतपत्र या वेबसाइट (या उसके किसी भाग) तक पहुँचने से, आपको कंपनी, वितरक, उनके संबंधित सहयोगियों और EPNS टीम का प्रतिनिधित्व और वारंट निम्नानुसार माना जाएगा:

किसी भी $PUSH को खरीदने के किसी भी निर्णय में, आपको श्वेतपत्र या वेबसाइट में दिए गए किसी भी कथन पर भरोसा नहीं करना होगा;

आप अपने स्वयं के खर्च पर सभी कानूनों, नियामक आवश्यकताओं और आप पर लागू प्रतिबंधों (जैसा भी मामला हो) का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे;

आप स्वीकार करते हैं, समझते हैं और सहमत हैं कि $PUSH का कोई मूल्य नहीं हो सकता है, $PUSH के लिए मूल्य या तरलता की कोई गारंटी या प्रतिनिधित्व नहीं है, और $PUSH किसी भी सट्टा निवेश सहित एक निवेश उत्पाद नहीं है;

कोई भी कंपनी, वितरक, उनके संबंधित सहयोगी, और/या EPNS टीम के सदस्य $PUSH के मूल्य, $PUSH की हस्तांतरणीयता और/या तरलता और/या किसी भी बाजार की उपलब्धता के लिए जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। $PUSH तृतीय पक्षों के माध्यम से या अन्यथा; तथा

आप स्वीकार करते हैं, समझते हैं और सहमत होते हैं कि यदि आप एक नागरिक, राष्ट्रीय, निवासी (कर या अन्यथा), एक भौगोलिक क्षेत्र या देश के निवासी और/या ग्रीन कार्ड धारक हैं, तो आप किसी भी $PUSH को खरीदने के योग्य नहीं हैं (i) जहां यह है संभावना है कि $PUSH की बिक्री को एक सुरक्षा (चाहे उसका नाम दिया गया हो), वित्तीय सेवा या निवेश उत्पाद और/या (ii) की बिक्री के रूप में माना जाएगा जहां लागू कानून, डिक्री, विनियमन, संधि, या द्वारा टोकन बिक्री में भागीदारी निषिद्ध है। प्रशासनिक अधिनियम (बिना किसी सीमा के संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (लेकिन हांगकांग और मकाऊ के विशेष प्रशासनिक क्षेत्रों और ताइवान के क्षेत्र सहित), थाईलैंड और वियतनाम के समाजवादी गणराज्य सहित ); और इस आशय के लिए प्रासंगिक जांच किए जाने के लिए अनुरोध किए जाने पर आप ऐसे सभी पहचान सत्यापन दस्तावेज प्रदान करने के लिए सहमत हैं।

कंपनी, वितरक और ईपीएनएस टीम किसी भी इकाई या व्यक्ति (सटीकता, पूर्णता, समयबद्धता या विश्वसनीयता के रूप में बिना किसी सीमा वारंटी सहित) के लिए सभी अभ्यावेदन, वारंटी या उपक्रम बनाने के लिए और न ही इसे अस्वीकार करती है। श्वेतपत्र या वेबसाइट की सामग्री, या कंपनी या वितरक द्वारा प्रकाशित कोई अन्य सामग्री)। कानून द्वारा अनुमत अधिकतम सीमा तक, कंपनी, वितरक, उनके संबंधित सहयोगी और सेवा प्रदाता किसी भी प्रकार के अप्रत्यक्ष, विशेष, आकस्मिक, परिणामी या अन्य नुकसान के लिए, अपकार, अनुबंध या अन्यथा के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे (सहित, बिना सीमा, उनमें से किसी की ओर से डिफ़ॉल्ट या लापरवाही से उत्पन्न होने वाली कोई देयता, या राजस्व, आय या लाभ, और उपयोग या डेटा की हानि) श्वेतपत्र या वेबसाइट, या प्रकाशित किसी भी अन्य सामग्री के उपयोग से उत्पन्न होने वाली कोई भी हानि , या इसकी सामग्री (बिना किसी त्रुटि या चूक के) या अन्यथा उसी के संबंध में उत्पन्न होने वाली। $PUSH के संभावित खरीदारों को $PUSH टोकन बिक्री, कंपनी, वितरक और EPNS टीम से जुड़े सभी जोखिमों और अनिश्चितताओं (वित्तीय और कानूनी जोखिमों और अनिश्चितताओं सहित) पर सावधानीपूर्वक विचार और मूल्यांकन करना चाहिए।

केवल सूचनात्मक उद्देश्य

यहां दी गई जानकारी केवल वैचारिक है, और विकसित किए जाने वाले ईपीएनएस प्रोटोकॉल के लिए भविष्य के विकास लक्ष्यों का वर्णन करती है। विशेष रूप से, श्वेतपत्र में प्रोजेक्ट रोडमैप को EPNS टीम की कुछ योजनाओं की रूपरेखा के लिए साझा किया जा रहा है, और यह पूरी तरह से सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान किया गया है और यह किसी बाध्यकारी प्रतिबद्धता का गठन नहीं करता है। कृपया खरीदारी के निर्णय लेने में इस जानकारी पर भरोसा न करें क्योंकि अंततः, किसी भी उत्पाद, सुविधाओं या कार्यक्षमता का विकास, रिलीज़ और समय कंपनी, वितरक या उनके संबंधित सहयोगियों के विवेक पर रहता है, और परिवर्तन के अधीन है। इसके अलावा, श्वेतपत्र या वेबसाइट को समय-समय पर संशोधित या बदला जा सकता है। श्वेतपत्र या वेबसाइट को अपडेट करने, या प्राप्तकर्ताओं को यहां प्रदान की गई जानकारी से परे किसी भी जानकारी तक पहुंच प्रदान करने के लिए कोई दायित्व नहीं है।

नियामक की मंज़ूरी

किसी भी नियामक प्राधिकरण ने श्वेतपत्र या वेबसाइट में दी गई किसी भी जानकारी की औपचारिक या अनौपचारिक रूप से जांच या अनुमोदन नहीं किया है। किसी भी अधिकार क्षेत्र के कानूनों, नियामक आवश्यकताओं या नियमों के तहत ऐसी कोई कार्रवाई या आश्वासन नहीं लिया गया है या नहीं लिया जाएगा। श्वेतपत्र या वेबसाइट के प्रकाशन, वितरण या प्रसार का मतलब यह नहीं है कि लागू कानूनों, नियामक आवश्यकताओं या नियमों का पालन किया गया है।

दूरंदेशी बयानों पर सावधानी नोट

इसमें निहित सभी बयान, प्रेस विज्ञप्ति में या किसी भी जगह सार्वजनिक और मौखिक बयानों के लिए उपलब्ध बयान, जो कंपनी, वितरक और / या ईपीएनएस टीम द्वारा दिए जा सकते हैं, फॉरवर्ड-लुकिंग स्टेटमेंट (इरादे के बारे में बयान सहित) का गठन कर सकते हैं। बाजार की स्थितियों, व्यापार रणनीति और योजनाओं, वित्तीय स्थिति, विशिष्ट प्रावधानों और जोखिम प्रबंधन प्रथाओं के संबंध में विश्वास या वर्तमान अपेक्षाएं)। आपको आगाह किया जाता है कि इन दूरंदेशी बयानों पर अनुचित निर्भरता न रखें, क्योंकि इन बयानों में ज्ञात और अज्ञात जोखिम, अनिश्चितताएं और अन्य कारक शामिल हैं जो वास्तविक भविष्य के परिणामों को ऐसे दूरंदेशी बयानों द्वारा वर्णित भौतिक रूप से भिन्न हो सकते हैं, और किसी भी स्वतंत्र तीसरे पक्ष ने ऐसे किसी भी बयान या धारणा की तर्कसंगतता की समीक्षा नहीं की है। ये भविष्योन्मुखी कथन केवल श्वेतपत्र में इंगित तिथि के अनुसार ही लागू होते हैं, और कंपनी, वितरक और साथ ही EPNS टीम इन दूरंदेशी बयानों में किसी भी संशोधन को जारी करने के लिए किसी भी जिम्मेदारी (चाहे व्यक्त या निहित) को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करती है। ऐसी तारीख के बाद की घटनाओं को प्रतिबिंबित करें।

कंपनियों और प्लेटफार्मों के संदर्भ

यहां किसी भी कंपनी और/या प्लेटफॉर्म के नाम या ट्रेडमार्क का उपयोग (उनके लिए छोड़कर जो कंपनी, वितरक या उनके संबंधित सहयोगियों से संबंधित हैं) किसी तीसरे पक्ष के साथ कोई संबद्धता या समर्थन नहीं दर्शाता है। श्वेतपत्र या वेबसाइट में विशिष्ट कंपनियों और प्लेटफार्मों के संदर्भ केवल दृष्टांत उद्देश्यों के लिए हैं।

अंग्रेजी भाषा

श्वेतपत्र और वेबसाइट का केवल संदर्भ उद्देश्य के लिए अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में अनुवाद किया जा सकता है और अंग्रेजी भाषा के संस्करण और श्वेतपत्र या वेबसाइट के अनुवादित संस्करणों के बीच संघर्ष या अस्पष्टता की स्थिति में, अंग्रेजी भाषा के संस्करण मान्य होंगे। आप स्वीकार करते हैं कि आपने श्वेतपत्र और वेबसाइट के अंग्रेजी भाषा के संस्करण को पढ़ और समझ लिया है।

कोई वितरण नहीं

कंपनी या वितरक की पूर्व लिखित सहमति के बिना किसी भी तरह से श्वेतपत्र या वेबसाइट के किसी भी हिस्से की नकल, पुनरुत्पादन, वितरण या प्रसार नहीं किया जाना है। इस श्वेतपत्र पर किसी भी प्रस्तुति में भाग लेकर या श्वेतपत्र की किसी हार्ड या सॉफ्ट कॉपी को स्वीकार करके, आप पूर्वगामी सीमाओं से बाध्य होने के लिए सहमत हैं।

मूल परिभाषाएं

कुछ भूमिकाओं को संदर्भित करने के लिए शेष श्वेतपत्र में निम्नलिखित परिभाषाओं का उपयोग किया जाता है।

ईपीएनएस संबंधित

भूमिका और विवरण

सेवा

कोई भी डीएपी/स्मार्ट अनुबंध/केंद्रीकृत सेवा/आदि जो सूचनाएं भेजना चाहता है।

चैनल

कोई भी सेवा जिसने प्रोटोकॉल पर खुद को सक्रिय किया है और इस प्रकार अपने ग्राहकों को सूचनाएं भेज सकता है।

ग्राहक

वह उपयोगकर्ता जिसने किसी विशेष चैनल की सदस्यता ली है।

उपयोगकर्ताओं

कोई भी उपयोगकर्ता जो प्रोटोकॉल रजिस्ट्री में मौजूद है।

स्टेक पूल

जब कोई सेवा स्वयं को एक चैनल के रूप में सक्रिय करती है, तो लगाए गए दांव शुल्क का पूल।

टोकन प्रोत्साहन पूल

स्टेक पूल द्वारा उत्पन्न टोकन प्रोत्साहन एक चैनल के ग्राहकों के बीच वितरण के लिए भारित अनुपात में शुरुआती ग्राहकों के पक्ष में है।

शुल्क पूल

कुछ कार्यों के दौरान प्रोटोकॉल द्वारा अर्जित शुल्क, यानी अधिसूचना भेजते समय सूक्ष्म शुल्क, दंड का हिस्सा आदि।

प्रोत्साहन रिजर्व

उपयोगकर्ता टोकन प्रोत्साहन जो उपयोगकर्ता वॉलेट में स्थानांतरित नहीं किए गए हैं और अभी भी मौजूद हैं और प्रोटोकॉल में उपयोगकर्ता के लिए मैप किए गए हैं।

पारिस्थितिकी तंत्र विकास पूल (ईडीपी)

ईपीएनएस प्रोटोकॉल को एकीकृत करने वाले उपयोगकर्ता वॉलेट / बुनियादी ढांचा सेवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शुल्क पूल का हिस्सा

इंटीग्रेशन अपफ्रंट रिवॉर्ड पूल (IURP)

ईपीएनएस प्रोटोकॉल को एकीकृत करने के लिए तत्काल इनाम के रूप में आवंटित शुल्क पूल का हिस्सा

अन्य अवधारणाएं

भूमिका और विवरण

आईपीएफएस

इंटरप्लानेटरी फाइल सिस्टम (आईपीएफएस) एक वितरित फाइल सिस्टम में डेटा को स्टोर करने और साझा करने के लिए एक प्रोटोकॉल और पीयर-टू-पीयर नेटवर्क है। [३]

JSON पेलोड

जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट नोटेशन का उपयोग पूरे पारिस्थितिकी तंत्र में फ्रंटएंड पर खपत के लिए डेटा के भंडारण के लिए किया जाता है।

विशेष विवरण

EPNS इसके केंद्र में एक अधिसूचना प्रोटोकॉल है। हम सूचनाओं को सूचनाओं को संप्रेषित करने के साधन के रूप में देखते हैं जो विभिन्न प्रकार की हो सकती हैं, विभिन्न उपयोगिताओं को ले जा सकती हैं और उनके उपयोग के मामलों के अनुसार विभिन्न कार्य कर सकती हैं। इसे सक्षम करने के लिए, हम प्रत्येक अधिसूचना पेलोड को एक पेलोड प्रकार निर्दिष्ट करते हैं जो उनके द्वारा ले जाने वाले डेटा और भंडारण के माध्यम दोनों की कुछ विशेषताओं को परिभाषित करता है।

अधिसूचना पेलोड के लचीलेपन के अलावा, हम यह भी देखते हैं कि चैनलों और उनके ग्राहकों के बीच स्थापित नियम उनकी उपयोगिता और उपयोग के मामलों पर भी प्रभाव डालते हैं।

उपरोक्त समानताओं को ध्यान में रखते हुए, निम्नलिखित विशिष्टताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया है कि विनिर्देश और पेलोड अधिसूचना के उपयोग के मामले को सामान्य मानक के रूप में मानने के बजाय निर्धारित करते हैं।

कुछ उपयोग के मामले जिन्हें हम इस दृष्टिकोण से खोलते हुए देखते हैं, वे हैं:

उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार की सामग्री (छवियां, कॉल टू एक्शन, वीडियो, आदि) के साथ सूचनाएं प्राप्त करने की अनुमति देना।

भविष्य की सामग्री या पेलोड को अलग होने और अलग तरह से व्याख्या करने की अनुमति देना।

पेलोड स्टोरेज की व्याख्या को लचीला बनाता है क्योंकि पेलोड प्रकार बदलते हुए स्टोरेज माध्यम (ऑन-चेन, आईपीएफएस, अन्य स्टोरेज सॉल्यूशंस) को इंगित कर सकता है।

सेवा को चैनल बनाने की अनुमति देने के लिए जिसे कोई भी उपयोगकर्ता सदस्यता ले सकता है।

चैनलों को उपयोगकर्ताओं को ग्राहकों के रूप में स्वीकृत करने और उनके आसपास व्यावसायिक मामले बनाने की अनुमति देना।

जानकारी साझा करने से पहले चैनल और उपयोगकर्ताओं को एक-दूसरे को स्वीकृति देने की अनुमति देना।

चैनल पेलोड चश्मा

एक चैनल बनाने के लिए एक विकेंद्रीकृत भंडारण के लिए एक JSON पेलोड भेजने की आवश्यकता होती है जिसमें चैनल के बारे में जानकारी होती है। यह JSON पेलोड एक विकेन्द्रीकृत भंडारण समाधान (लेखन के समय IPFS) पर अपलोड किया जाता है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए श्रृंखला पर उत्सर्जित होता है कि चैनल मेटा डेटा का निर्माण उक्त विकेन्द्रीकृत भंडारण से किया जा सकता है।

चैनल JSON पेलोड

पैरामीटर और विवरण

नाम

आपके चैनल का नाम (अनुशंसित सीमा: 40 वर्ण)

जानकारी

आपके चैनल का संक्षिप्त विवरण (अनुशंसित सीमा: 240 वर्ण)

यूआरएल

आपके चैनल की वेबसाइट (अनुशंसित सीमा: 160 वर्ण)

आइकन

बेस 64 एन्कोडेड छवि (अनुशंसित सीमा 128x128)

अधिसूचना पेलोड चश्मा

प्रोटोकॉल को भेजी जाने वाली प्रत्येक सूचना अनिवार्य रूप से JSON पेलोड, बाइट्स डेटा या JSON पेलोड का हैश/पॉइंटर है। प्रोटोकॉल पेलोड सामग्री और प्रत्येक अधिसूचना के लिए पेलोड प्रकार निर्दिष्ट करके भंडारण माध्यम को अलग करता है।

अधिसूचना JSON पेलोड

पैरामीटर और विवरण

अधिसूचना

[आवश्यक] आम तौर पर प्लेटफॉर्म (मोबाइल, टैबलेट, वेब, आदि) की होम स्क्रीन पर दी गई अधिसूचना का प्रतिनिधित्व करता है, चैनल का आइकन स्वचालित रूप से उस रूपरेखा में जोड़ा जाता है जहां से अधिसूचना आ रही है।

शीर्षक

[आवश्यक] स्क्रीन पर प्रदर्शित संदेश का शीर्षक, यह डेटा जोंस से भिन्न होता है क्योंकि पेलोड को रूपांतरित करते समय शीर्षक प्रस्तुत शीर्षक से भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक गुप्त सूचना शीर्षक को हमेशा यह कहने के लिए बदल दिया जाता है कि चैनल ने आपको एक गुप्त सूचना भेजी है।

तन

[आवश्यक] स्क्रीन पर प्रदर्शित संदेश का मुख्य भाग, यह डेटा जोंस से भिन्न होता है क्योंकि पेलोड को रूपांतरित करते समय शीर्षक प्रस्तुत शीर्षक से भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक गुप्त सूचना निकाय हमेशा यह कहने के लिए रूपांतरित होता है कि कृपया अपनी अधिसूचना देखने के लिए dApp / ऐप खोलें।

तथ्य

[वैकल्पिक] यहां मौजूद डेटा फ़ील्ड उपयोगकर्ता के लिए विज़ुअल फ़ीडबॉक्स बनाता है। यह डेटा फ़ील्ड को इंगित करता है कि पेलोड ले जाएगा। यह अधिसूचना को पेलोड प्रकार और प्लेटफ़ॉर्म फ्रंटएंड (यानी ऐप, डीएपी, वॉलेट, आदि) पर परिभाषित सामग्री के अनुसार बदलने की अनुमति देता है।

प्रकार

[आवश्यक] प्रत्येक पेलोड में एक प्रकार होता है जो बताता है कि डेटा की व्याख्या कैसे की जानी चाहिए, इस प्रकार को प्रोटोकॉल फ़ंक्शन कॉल पर भी प्रतिबिंबित किया जाता है।

गुप्त

[वैकल्पिक] डेटा को डिक्रिप्ट करने के लिए कुछ पेलोड प्रकारों के लिए आवश्यक है।

एक उप

[वैकल्पिक] फ़ीड आइटम में दिखाया गया विषय है।

एम्सजी

[वैकल्पिक] फ़ीड आइटम में दिखाया गया संदेश है, जिसमें रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग है।

एक्टा

[वैकल्पिक] उस फ़ीड आइटम की कॉल टू एक्शन है।

लक्ष्य

[वैकल्पिक] फ़ीड आइटम में दिखाया गया चित्र है, यह फ़ील्ड अन्य मीडिया लिंक ले जाने में भी सक्षम है।

एक वक़्त

[वैकल्पिक] उस समय का समय जब अधिसूचना प्रदर्शित की जानी चाहिए, यदि मौजूद है, तो फ़्रंटएंड को इस फ़ील्ड का सम्मान करना चाहिए और शेड्यूल तक पहुंचने तक अधिसूचना में देरी करनी चाहिए। यदि समय वर्तमान समय से पहले का है, तो अधिसूचना को तुरंत भेजा और प्रदर्शित किया गया माना जाता है।

प्राप्तकर्ताओं

[वैकल्पिक] जब उपयुक्त पेलोड प्रकार के साथ प्रस्तुत किया जाता है तो उस चैनल के कई ग्राहकों (लेकिन सभी ग्राहक नहीं) को अधिसूचना वितरित करने की अनुमति मिलती है।

अनुक्रमणिका

एथेरियम पुश अधिसूचना सेवा (ईपीएनएस) सार

अस्वीकरण

1 परिचय

१.१ प्रोटोकॉल / उत्पाद प्रवाह

1.2 बुनियादी परिभाषाएं

2 निर्दिष्टीकरण

२.१ चैनल पेलोड स्पेक्स

२.२ अधिसूचना पेलोड चश्मा

3 ईपीएनएस प्रोटोकॉल

3.1 उपयोगकर्ता

3.1.1 उपयोगकर्ता रजिस्ट्री

3.1.2 सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री

३.२ चैनल

3.2.1 चैनलों के प्रकार

3.2.2 चैनल रजिस्ट्री

3.2.3 विशेष चैनल

3.2.4 चैनल सक्रियण और निष्क्रिय करना

3.2.5 स्टेक पूल से चैनल के लिए टोकन प्रोत्साहन का उचित हिस्सा प्राप्त करना

3.2.6 चैनल को अपडेट करना

3.2.7 स्पैम स्कोर और थ्रॉटलिंग

3.3 सदस्य

3.3.1 चैनल को सब्सक्राइब करना

3.3.2 उपयोगकर्ता प्रत्यक्ष कार्रवाई सदस्यता लें

३.३.३ चैनल के एक ग्राहक की भारित आय प्राप्त करना

3.3.4 अप्रत्यक्ष सदस्यता कार्रवाई (चैनल द्वारा उपयोगकर्ता की प्रतिनिधि सदस्यता)

3.3.5 चैनल से सदस्यता समाप्त करना

३.४ अधिसूचना भेजना

3.4.1 प्रोटोकॉल इंटरफेसिंग और सूचनाएं

3.4.2 अधिसूचनाओं का प्रत्यायोजन

3.5 प्रोटोकॉल से कमाई का दावा

4 ईपीएनएस उत्पाद

5 डीएपी / सर्वर / स्मार्ट अनुबंध के लिए एकीकरण प्रवाह

5.1 डीएपी/सर्वर/स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट पर चैनल बनाना

5.2 डीएपी/सर्वलेस से अधिसूचना भेजना

5.3 सर्वर से अधिसूचना भेजना

5.4 स्मार्ट अनुबंध से अधिसूचना भेजना

6 भविष्य की विशेषताएं और अनुसंधान

7 शासन

8 जोखिम

9 सारांश

10 मील के पत्थर

11 संस्थापक

12 उपलब्धियां

13 संदर्भ

परिचय

ब्लॉकचेन का स्थान अत्यंत तीव्र गति से बढ़ रहा है और उपयोगकर्ताओं, सेवाओं और राजस्व के मामले में घातीय वृद्धि तेजी से जारी रहने का अनुमान है [1]। ब्लॉकचेन तकनीक के इस विकास और विस्तार के उपयोग के बावजूद, सेवाओं (डीएपी, सेवाओं, स्मार्ट अनुबंधों) में अभी भी अपने उपयोगकर्ताओं के साथ एक वास्तविक और जैविक संचार माध्यम की कमी है जो कभी-कभी वैकल्पिक संचार माध्यमों जैसे ट्विटर, टेलीग्राम या ईमेल से भर जाता है जो वेब के उद्देश्य को हरा देता है। 3.0.

हालांकि अधिक बार, डीएपी, स्मार्ट अनुबंध या सेवाएं यह मानती हैं कि उपयोगकर्ता उनके पास आएंगे। यह तरीका इंटरनेट के शुरुआती 2003 के युग से काफी मिलता-जुलता है, जहां उपयोगकर्ताओं से एक कार्रवाई करने, बाद में वापस आने और उन कार्यों (जीमेल, ऑर्कुट, आदि) के परिणामों की जांच करने की अपेक्षा की जाती थी।

हालांकि शुरुआती इंटरनेट दिनों और वेब 2.0 के साथ यह ठीक था, लेकिन अब पारंपरिक सेवाओं के मामले में ऐसा नहीं है। वास्तव में, कोई भी वेब 2.0 सेवा वास्तव में उपयोगकर्ता से अब उनके पास आने की उम्मीद नहीं करती है, इसके बजाय, वे अपने उपयोगकर्ताओं तक पहुंचकर उन्हें कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं या उपयोगकर्ताओं की ओर से आवश्यक किसी भी आगे की कार्रवाई के बारे में सूचित करते हैं। आधुनिक पुश अधिसूचना ने इस संक्रमण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अब सभी वेब 2.0 सेवाओं के लिए एक रीढ़ बन गई है [2]।

हालांकि, वेब 3.0 के लिए, अभी भी एक अधिसूचना तंत्र मौजूद नहीं है जो उपयोगकर्ताओं (वॉलेट पते) को महत्वपूर्ण अपडेट, घटनाओं, कार्यों आदि के बारे में सूचित कर सकता है। इस त्रुटिपूर्ण तंत्र ने पहले से ही दर्द बिंदुओं और दुष्प्रभावों को जन्म दिया है:

महत्वपूर्ण घटनाओं या उपयोगकर्ता कार्रवाई आवश्यकताओं को पूरी तरह से याद किया जाता है (डीईएक्स पर पूर्ण व्यापार, डेफी प्रोटोकॉल पर परिसमापन चेतावनी, आदि)।

ब्लॉकचैन डोमेन की समाप्ति को ट्विटर पर इस उम्मीद में डालना होगा कि अनुग्रह डोमेन उपयोगकर्ता इसे पढ़ सकता है।

एक प्रोटोकॉल से समझौता करने का अर्थ है ट्विटर और टेलीग्राम के माध्यम से जानकारी भेजना, यह उम्मीद करना कि उस प्रोटोकॉल के उपयोगकर्ता कमजोरियों से अवगत हो जाएंगे।

गोद लेने में यह एक प्रमुख मुद्दा है और समस्या और भी खराब हो जाएगी क्योंकि ब्लॉकचेन पर सेवाएं बढ़ती रहती हैं।

यह पत्र इन समस्याओं के समाधान का वर्णन करता है और इसका उद्देश्य विकेंद्रीकृत अधिसूचना प्रोटोकॉल की शुरूआत के साथ वेब 3.0 बुनियादी ढांचे के लापता टुकड़े को प्रदान करना है। प्रोटोकॉल उपयोगकर्ताओं को सूचनाएं प्राप्त करने, उन्हें प्राप्त होने वाली सूचनाओं के पूर्ण नियंत्रण के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं को उन सूचनाओं से टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करने और जमा करने में सक्षम बनाता है।

प्रोटोकॉल / उत्पाद प्रवाह

EPNS स्टोरेज, ब्रॉडकास्टिंग और सूचनाएँ भेजने को एक प्लेटफॉर्म अज्ञेयवादी और विकेन्द्रीकृत तरीके से सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित प्रवाह का उपयोग करता है।

उच्च स्तरीय प्रवाह

अधिसूचना को जेएसओएन पेलोड की तरह संग्रहीत और व्यवहार किया जाता है जो अधिसूचना तक पहुंचने पर विभिन्न वाहकों के नियमों के अनुसार परिवर्तित हो जाता है। JSON पेलोड पेलोड प्रकारों के साथ भिन्न हो सकता है जो सामग्री, डेटा, भंडारण व्याख्या और वितरण के लचीलेपन को सुनिश्चित करता है। यह अधिसूचना के विभिन्न नियम और सामग्री व्याख्या बनाने में मदद करता है (उदाहरण के लिए: छवियों को ले जाना, कॉल टू एक्शन, लाइव वीडियो आदि)।

प्रोटोकॉल उपयोगकर्ताओं को सीधे नियंत्रण में रखने की अनुमति देता है कि उन्हें किन सेवाओं से अधिसूचना प्राप्त होती है; यह उपयोगकर्ताओं के लिए स्पैम सुरक्षा सहित सेवाओं पर नियम लागू करता है, ग्राहकों के रूप में वॉलेट जोड़ने की उनकी क्षमता को सीमित करता है, आदि।

प्रोटोकॉल सूचनाएं प्राप्त करने वाले उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित करता है।

डेटा का यह ऑन-चेन एब्स्ट्रैक्शन केंद्रीकृत और साथ ही विकेन्द्रीकृत वाहकों को सूचना के वितरण को सक्षम बनाता है, सूचनाओं को एक अल्पकालिक सूचना की तुलना में एक सामाजिक फ़ीड (जैसे ट्विटर) की तरह माना जाता है (हालांकि ऐसा करने का साधन भी मौजूद है)।

यह नियमों, प्रोत्साहनों, सेटिंग्स और कॉन्फ़िगरेशन को सत्य के एकल स्रोत से पुनर्प्राप्त करने में सक्षम बनाता है और विफलता के एक बिंदु पर निर्भर नहीं है।

विकेंद्रीकृत भंडारण पर JSON पेलोड को संग्रहीत करना और ऑन-चेन लॉग पर केवल इसका पॉइंटर / हैश लागत अनुकूलन को सक्षम बनाता है। हालांकि प्रोटोकॉल उन सेवाओं के लिए पूरे पेलोड को ऑन-चेन स्टोर करने की अनुमति देता है जो ऐसा करने का इरादा रखते हैं।

इन तंत्रों के कुछ हिस्सों को लेयर-2 (L2) में ले जाकर इसे और अधिक अनुकूलित किया जा सकता है।

ईपीएनएस प्रोटोकॉल

परिचय

एथेरियम पुश नोटिफिकेशन सर्विस प्रोटोकॉल एथेरियम ब्लॉकचेन पर होगा जो उन तरीकों को प्रदान और मानकीकृत करता है जिनके द्वारा ब्लॉकचेन पर अधिसूचना संचालित हो सकती है।

प्राथमिक उपयोग के मामले और विशेषताएं

उपयोगकर्ताओं

उपयोगकर्ता रजिस्ट्री

सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री

चैनल

चैनलों के प्रकार

चैनल रजिस्ट्री

विशेष चैनल

चैनल सक्रियण और निष्क्रियता

गेम थ्योरी और उपयोगकर्ता प्रोत्साहन

स्टेक पूल से चैनल के लिए टोकन प्रोत्साहन का उचित हिस्सा प्राप्त करना

चैनल अपडेट कर रहा है

स्पैम रेटिंग और थ्रॉटलिंग

ग्राहकों

चैनलों की सदस्यता

उपयोगकर्ता प्रत्यक्ष कार्रवाई सदस्यता लें

गेम थ्योरी और उपयोगकर्ता प्रोत्साहन

किसी चैनल के सब्सक्राइबर को प्राप्त होने वाले भारित टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करना

अप्रत्यक्ष सदस्यता कार्रवाई (चैनल द्वारा उपयोगकर्ता की प्रतिनिधि सदस्यता)

गेम थ्योरी और उपयोगकर्ता प्रोत्साहन

चैनल से सदस्यता समाप्त

सूचनाएं भेजना

अधिसूचनाओं के लिए प्रोटोकॉल इंटरफेसिंग

अधिसूचनाओं का प्रतिनिधिमंडल

प्रोटोकॉल से टोकन प्रोत्साहन का दावा करना

उपयोगकर्ताओं

प्रोटोकॉल (अनुबंध स्वामी, चैनल या सामान्य उपयोगकर्ता) में शामिल किसी भी इकाई (वॉलेट) को प्रोटोकॉल के उपयोगकर्ता के रूप में संदर्भित किया जाता है। उपयोगकर्ता खुद को एक चैनल के रूप में सक्रिय करके एक चैनल बन सकता है, या एक या एक से अधिक चैनल के ग्राहक बन सकता है और टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करना शुरू कर सकता है।

उपयोगकर्ता रजिस्ट्री

संकल्पना

विभिन्न कार्यों को करने के लिए प्रोटोकॉल में उपयोगकर्ता रजिस्ट्री को बनाए रखा जाता है जैसे चैनलों को फिर से जोड़ने से रोकना (उपयोगकर्ता के सदस्यता समाप्त होने के बाद), यदि उनकी सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री में है, तो वे किस चैनल की सदस्यता लेते हैं और प्राप्त करने के लिए मैपिंग वे चैनल, यदि वे एक चैनल के मालिक हैं, आदि।

श्रृंखला पर संग्रहीत मुख्य डेटा

यदि उपयोगकर्ता पहले से ही पारिस्थितिकी तंत्र में है

यदि उनकी सार्वजनिक कुंजी पहले से ही रजिस्ट्री में है

चाहे वे एक चैनल के मालिक हों

जिन चैनलों को उन्होंने सब्सक्राइब किया है

जिन चैनलों को उन्होंने ग्रेलिस्ट किया है

सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री

संकल्पना

एन्क्रिप्टेड अधिसूचना आम तौर पर सार्वजनिक कुंजी या उसके व्युत्पन्न के आधार पर एल्गोरिदम का उपयोग करती है। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, EPNS प्रोटोकॉल उन सभी उपयोगकर्ताओं की एक सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री रखता है जो पारिस्थितिकी तंत्र में प्रवेश करते हैं। यह एक चैनल बनाने और सदस्यता लेने के लिए सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री के साथ मिरर किए गए फ़ंक्शन के द्वारा किया जाता है जो प्रोटोकॉल को वॉलेट की सार्वजनिक कुंजी को बाहर निकालने की अनुमति देता है (या यदि यह पहले से मौजूद है तो छोड़ दें)।

उपयोगकर्ताओं के लिए सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री पूरी तरह से वैकल्पिक है और प्रोटोकॉल में वैकल्पिक तरीके हैं जो इस प्रक्रिया को पूरी तरह से छोड़ देते हैं लेकिन आवश्यक कार्यक्षमता को पूरा करते हैं। रजिस्ट्री जल्दी से मतदान करने और बटुए की कुंजी खोजने और जहां भी आवश्यक हो, सूचनाओं को एन्क्रिप्ट करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए फ्रंटएंड पर मददगार है।

चैनल

कोई भी उपयोगकर्ता जो अधिसूचना भेजने के लिए प्रोटोकॉल पर खुद को सक्रिय करता है उसे चैनल कहा जाता है। चैनल एक स्टेक पूल में शुल्क लगाता है, और संचित टोकन प्रोत्साहनों को उनके ग्राहकों के बीच भारित अनुपात में वितरित किया जाएगा।

चैनलों के प्रकार

प्रोटोकॉल एक सेवा को यह चुनने की अनुमति देता है कि वे किस प्रकार का चैनल बनाना चाहते हैं। यह केवल अधिसूचना के माध्यम से जानकारी देने के अलावा कई अन्य व्यावसायिक उपयोग के मामलों को सक्षम बनाता है।

चैनल खोलें

बंद चैनल

आपसी चैनल

चैनल खोलें

डिफ़ॉल्ट चैनल, यह चैनल सेवा द्वारा बनाया गया है और इसका उद्देश्य किसी भी उपयोगकर्ता के आने और बिना किसी प्रतिबंध के सदस्यता लेने के लिए खुला है। चैनल परोक्ष रूप से उपयोगकर्ता को मामूली शुल्क का भुगतान करके उपयोगकर्ता को इसकी सदस्यता भी ले सकता है।

बंद चैनल

एक सेवा एक बंद चैनल बनाने का विकल्प चुन सकती है, इस चैनल को उपयोगकर्ता द्वारा सीधे सदस्यता नहीं दी जा सकती है। इसके बजाय, चैनल को उपयोगकर्ता को एक मामूली शुल्क देकर अप्रत्यक्ष रूप से उपयोगकर्ता को जोड़ना होगा।

आपसी चैनल

एक सेवा एक पारस्परिक चैनल बनाने का विकल्प चुन सकती है, जिसके लिए उपयोगकर्ता को इसकी सदस्यता लेने के लिए प्रत्यक्ष कार्रवाई की आवश्यकता होती है, लेकिन सदस्यता की पुष्टि तभी होती है जब चैनल इसे भी मंजूरी दे देता है।

चैनल रजिस्ट्री

संकल्पना

प्रोटोकॉल में चैनल रजिस्ट्री को बनाए रखा जाता है ताकि विभिन्न कार्यों को पूरा किया जा सके जैसे कि सामान्य हिस्सेदारी पूल से टोकन प्रोत्साहन का उचित हिस्सा प्राप्त करने के लिए वजन और अनुक्रमित करना, ग्राहकों की संख्या का मानचित्रण करना, स्पैम रेटिंग को समायोजित करना आदि।

श्रृंखला पर संग्रहीत मुख्य डेटा

चैनल का प्रकार

चैनल की स्थिति

हिस्सेदारी पूल योगदान

जिस समय चैनल बनाया गया था (ब्लॉक नंबर)

इसके ग्राहकों की मैपिंग

चैनल के व्युत्पन्न टोकन प्रोत्साहनों से उनके उचित हिस्से की गणना के लिए ग्राहकों के प्रमुख डेटा बिंदुओं की मैपिंग

विशेष चैनल

प्रोटोकॉल में दो विशेष चैनल हैं जो अनुबंध के मालिक के स्वामित्व और नियंत्रण में हैं। ये चैनल खास हैं क्योंकि:

वे अपने ग्राहकों को कोई टोकन प्रोत्साहन नहीं देते हैं।

वे प्रोटोकॉल में एकमात्र स्वचालित ऑप्ट-इन चैनल हैं जो ग्राहकों को भुगतान नहीं करते हैं (फिर भी उन्हें उनकी सीधी सहमति के बिना जोड़ते हैं)।

ईपीएनएस चैनल

यह चैनल प्रोटोकॉल के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऑटो सब्सक्राइब चैनल है। चैनल का उद्देश्य ग्राहकों को अत्यंत महत्वपूर्ण घटनाओं या अलर्ट भेजना है। जबकि एक ऑटो सदस्यता, चैनल को उपयोगकर्ता द्वारा अनसब्सक्राइब किया जा सकता है और अन्य सभी चैनलों की तरह उस उपयोगकर्ता को फिर से अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ने की अनुमति खो देगा।

ईपीएनएस अलर्ट चैनल

चैनल प्रोटोकॉल के अन्य सभी चैनलों के लिए एक ऑटो सब्सक्राइब चैनल है। इस चैनल का उद्देश्य प्रोटोकॉल के अन्य चैनलों को अपडेट, अलर्ट भेजना है। जबकि एक ऑटो सब्सक्राइब, चैनल को उपयोगकर्ता द्वारा अनसब्सक्राइब किया जा सकता है और अन्य सभी चैनलों की तरह उस उपयोगकर्ता को फिर से अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ने की अनुमति खो देगा।

चैनल सक्रियण और निष्क्रियता

संकल्पना

एक सेवा को अपने ग्राहकों को सूचनाएं भेजने से पहले प्रोटोकॉल पर एक बार कदम के रूप में खुद को सक्रिय करने की आवश्यकता होती है। जब प्रोटोकॉल पर कोई सेवा सक्रिय होती है, तो उन्हें चैनल के रूप में संदर्भित किया जाता है।

चैनल को डीएआई में शुल्क लगाने की भी आवश्यकता है जो कि 50 डीएआई या उच्चतर है, इसका उपयोग एक स्टेकिंग पूल बनाने के लिए किया जाता है जो बदले में टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए अन्य डीआईएफआई प्रोटोकॉल के साथ बातचीत करता है। ये टोकन प्रोत्साहन तब उस सेवा के सभी ग्राहकों को भारित तरीके से वितरित किए जाते हैं, जो बाद के लोगों की तुलना में जल्द से जल्द ग्राहक को पसंद करते हैं।

गेम थ्योरी और उपयोगकर्ता प्रोत्साहन

सभी पारिस्थितिकी तंत्र उपयोगकर्ताओं की उचित भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक उपयोगकर्ता को पारिस्थितिकी तंत्र में एक अच्छा अभिनेता बनने के लिए प्रेरित करने के लिए निम्नलिखित गेम थ्योरी लागू की जाती है।

अनुबंध स्वामी चैनल की ओर से तब तक सूचना नहीं भेज सकता जब तक कि चैनल के मालिक द्वारा उसे ऑन-चेन ईवेंट के रूप में नियंत्रण नहीं दिया जाता है।

सेवा को स्वयं को सक्रिय करने के लिए 50 डीएआई या उच्चतर जमा करने की आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करता है कि गंभीर उपयोगकर्ता चैनल निर्माण में भाग लेते हैं।

चैनल हिस्सेदारी चैनलों के संयुक्त हिस्से में जाती है और एएवीई प्रोटोकॉल का उपयोग करके टोकन प्रोत्साहन जमा करना शुरू कर देती है (लेखन के समय, इसे भविष्य में इसी तरह के डीएफआई प्रोटोकॉल से बदला जा सकता है)।

चैनल के मालिक चैनल हिस्सेदारी के स्तर पर निर्णय लेने में सक्षम होंगे, क्योंकि अंततः इस चैनल हिस्सेदारी के कारण सभी टोकन प्रोत्साहनों को उनके उपयोगकर्ताओं के बीच जल्द से जल्द ग्राहक के लिए भारित किया जाएगा, और वापसी योग्य है, जिसमें उच्च हिस्सेदारी है चैनल की सदस्यता के लिए अधिक उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित करता है।

इस चैनल को चैनल के मालिक द्वारा 20 डीएआई के दंड के साथ निष्क्रिय किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करता है कि खराब अभिनेता सिस्टम का दुरुपयोग करने में असमर्थ हैं क्योंकि प्रत्येक पुनरावृत्ति के साथ एक मौद्रिक नुकसान होगा, गंभीर उपयोगकर्ताओं के लिए इसके बारे में चिंता न करने के लिए पर्याप्त छोटा है लेकिन कार्य करता है दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ताओं के लिए एक और निवारक।

निष्क्रिय होने पर, चैनल अधिसूचना भेजने में असमर्थ होता है और हिस्सेदारी पूल में इसका अनुपात 10 डीएआई तक कम हो जाता है, परिणामस्वरूप, चैनल के लिए टोकन प्रोत्साहन पूल से आनुपातिक अनुपात भी तदनुसार कम हो जाता है। चैनल चैनल के सभी मौजूदा ग्राहकों को टोकन प्रोत्साहन के अपने उचित हिस्से का वितरण जारी रखता है, हालांकि चैनल अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की क्षमता खो देता है।

शेष जुर्माना (10 DAI) शुल्क पूल में जाता है।

स्टेक पूल से चैनल के लिए टोकन प्रोत्साहन का उचित हिस्सा प्राप्त करना

संकल्पना

स्टेक पूल एक ऐसा पूल है जिसमें सभी चैनलों के सभी स्टेकिंग शुल्क शामिल होते हैं। किसी एक चैनल के लिए टोकन प्रोत्साहन का उचित हिस्सा प्राप्त करने के लिए ध्यान में रखने के लिए दो महत्वपूर्ण अवधारणाएं हैं।

जैसे ही चैनल सक्रिय होता है, स्टेकिंग शुल्क टोकन प्रोत्साहन जमा करना शुरू कर देता है, इसका मतलब है कि चैनल के उचित हिस्से को उस समय के लिए खाते की आवश्यकता होगी जब से चैनल निष्पक्ष खेल सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय है। यह उस ब्लॉक नंबर को रिकॉर्ड करके हासिल किया जाता है जिस पर एक चैनल सक्रिय होता है।

स्टेकिंग शुल्क गतिशील है और एक चैनल से दूसरे चैनल में भिन्न हो सकता है, यानी चैनल उनके गेम थ्योरी और उनके द्वारा लगाए गए प्रोत्साहन योजना के आधार पर राशि तय करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, चैनल का वजन और सभी चैनलों का कुल वजन एक नया चैनल बनाते समय दर्ज किया जाता है।

समस्या का विवरण

हमें उस सूत्र को प्राप्त करने की आवश्यकता है जो हमें चैनल द्वारा उत्पन्न टोकन प्रोत्साहनों का अनुपात देता है ताकि इसे ग्राहकों के बीच चैनल में शामिल होने और पहले शामिल हुए ग्राहकों की संख्या के अनुपात में वितरित किया जा सके।

जबकि इसे सभी चैनलों के पुनरावर्तन, पूल में अपना हिस्सा प्राप्त करने, अपना वजन और प्रारंभ ब्लॉक संख्या प्राप्त करने से हल किया जा सकता है। यह अक्षम होगा क्योंकि प्रोटोकॉल पर अधिक चैनल सक्रिय होते रहेंगे।

समाधान

रिकर्सन के बजाय, हम फॉर्मूला को रैखिक तरीके से देखने जा रहे हैं। हम जानते हैं कि हर बार जब कोई चैनल जोड़ा जाता है, तो चैनलों की पिछली संख्या, उनके ब्लॉक नंबर आदि को एक स्थिरांक के रूप में माना जा सकता है क्योंकि उनके मान आगे बढ़ने पर नहीं बदलेंगे।

उदाहरण के लिए, यदि चैनल x को ब्लॉक y में जोड़ा गया है, तो ब्लॉक y से पहले चैनलों की गिनती कभी नहीं बदलेगी, और न ही चैनल x को जोड़ने से पहले हमारे पास जो अंतर है, वह कभी नहीं बदलेगा। हम इसका उपयोग अपनी खुद की अनुपात गणना बनाने के लिए करते हैं जो रिकर्सन पर आधारित नहीं है बल्कि इसके बजाय उस एकत्रीकरण पर आधारित है जो तब होता है जब कोई चैनल जोड़ा या हटाया जाता है। चैनल के विभिन्न भारों को एक समग्र भार चर में भी मैप किया जाता है जो चैनल के लिए टोकन प्रोत्साहन के उचित हिस्से को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कुल राशि का निर्धारण करने में हमारी सहायता करता है।

इसे एक साथ रखते हुए, वह सूत्र जिसके द्वारा हम वर्तमान ब्लॉक के लिए स्टेक पूल से एक चैनल के टोकन प्रोत्साहन का उचित हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं, इस प्रकार लिखा जा सकता है:

उचित शेयर टोकन प्रोत्साहन अनुपात की गणना करने का सूत्र

ratio = (d * a) / (z + n * x *w)

ratio=(d∗a)/(z+n∗x∗w)

अनुपात=(d∗a)/(z+n∗x∗w)

ऐतिहासिक स्थिरांक (z) की गणना करने का सूत्र

तब होता है जब कोई चैनल जोड़ा जाता है, निष्क्रिय किया जाता है या स्टेक फीस में परिवर्तन किया जाता है

z = z + (n * x * w)

z=z+(n∗x∗w)

z=z+(n∗x∗w)

पैरामीटर और स्पष्टीकरण

d

वर्तमान ब्लॉक संख्या और ब्लॉक संख्या का अंतर जिस पर दांव शुल्क के संबंध में चैनल को अंतिम बार संशोधित किया गया था।

a

चैनल का वास्तविक वजन, चैनल की हिस्सेदारी शुल्क को न्यूनतम हिस्सेदारी शुल्क से विभाजित करके मापा जाता है।

z

चैनलों का ऐतिहासिक स्थिरांक, जब भी चैनलों की संख्या में कोई संशोधन होता है या जब भी चैनल का दांव शुल्क बदला जाता है, तो गणना की जाती है।

n

प्रोटोकॉल में मौजूद चैनलों की संख्या की पिछली गणना.

x

नवीनतम ब्लॉक संख्या और अंतिम संशोधित ब्लॉक संख्या के बीच का अंतर। अंतिम संशोधित ब्लॉक नंबर तब होता है जब कोई चैनल जोड़ा गया, निष्क्रिय किया गया या किसी चैनल की फीस बदली गई।

w

सभी चैनलों का औसत वजन, जब भी कोई नया चैनल जोड़ा जाता है, निष्क्रिय किया जाता है या किसी चैनल का फ़ेस बदला जाता है, तो औसत सामान्य/औसत हो जाता है।

चैनल अपडेट कर रहा है

एक चैनल को तब तक अपडेट किया जा सकता है जब तक कि उस चैनल के ग्राहकों की संख्या एक के बराबर हो, जिसका अर्थ है कि चैनल का मालिक चैनल का एकमात्र ग्राहक है।

चैनल पर लगातार बदलाव से बचने के लिए (यहां तक कि एक ग्राहक के साथ भी) चैनल में नए ग्राहक के शामिल होते ही चैनल अपरिवर्तनीय हो जाता है। 10 डीएआई का शुल्क लिया जाता है जो शुल्क पूल में जाता है।

स्पैम स्कोर और थ्रॉटलिंग

यह सुनिश्चित करने के लिए कि चैनल उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी बना रहे, प्रोटोकॉल गेम थ्योरी और प्रोत्साहन का उपयोग करता है। हालांकि, एक बिंदु ऐसा भी आ सकता है जहां प्रोत्साहन और जुर्माना लगाने के बावजूद एक चैनल खराब अभिनेता बन सकता है। यह विभिन्न परिदृश्यों में हो सकता है, उनमें से कुछ हो सकते हैं:

लोकप्रिय चैनल किसी और द्वारा विज्ञापनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खरीदा जाता है।

चैनल की निजी कुंजी से छेड़छाड़ की गई है.

इन एज मामलों को प्रोटोकॉल द्वारा स्पैम रेटिंग और अधिसूचना भेजने की थ्रॉटलिंग की अवधारणा को पेश करके नियंत्रित किया जाता है, यह निम्नलिखित तरीके से किया जाता है:

चैनल हमेशा तटस्थ स्थिति (0.5) के स्पैम स्कोर से शुरू होता है, यह रेटिंग 0 (सकारात्मक स्थिति, अच्छा अभिनेता) या 1 (नकारात्मक स्थिति, खराब अभिनेता) की ओर जा सकती है।

जब भी कोई नया उपयोगकर्ता जोड़ा जाता है, तो सकारात्मक स्थिति (0) की ओर बढ़ने के लिए स्कोर को समायोजित किया जाता है, यह पारिस्थितिकी तंत्र में उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या से भी भारित होता है।

स्कोर को नकारात्मक स्थिति की ओर बढ़ने के लिए समायोजित किया जाता है (1) जब भी कोई उपयोगकर्ता सदस्यता समाप्त करता है और स्पैम को इंगित करता है, तो इस रेटिंग को चैनल के ग्राहकों की कुल संख्या के विरुद्ध भारित किया जाता है।

स्कोर धीरे-धीरे सकारात्मक स्थिति (0) की ओर बढ़ता है क्योंकि ब्लॉक संख्या बढ़ती है (यानी समय बढ़ता है) लेकिन स्पैम स्कोर को ध्यान में रखता है कि स्पैम स्कोर कितनी जल्दी कम होगा, यानी स्पैम रेटिंग जितनी अधिक होगी, उतना ही अधिक मिनट समायोजन किया जाता है सकारात्मक स्थिति की ओर।

जैसे ही स्पैम स्कोर 0.8 तक पहुंचता है या उससे अधिक हो जाता है, एक चैनल के लिए द्विघात फ़ंक्शन के रूप में सूचनाओं की संख्या सीमित होने लगती है।

ग्राहकों

सब्सक्राइबर कोई भी उपयोगकर्ता है जो एक या अधिक चैनल की सदस्यता लेता है। एक चैनल अन्य चैनलों का ग्राहक भी हो सकता है। इसके अलावा, एक चैनल एक ऐसे उपयोगकर्ता को सूचना नहीं भेज सकता जो उनके चैनल का ग्राहक नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोगकर्ता का पूरा नियंत्रण है कि कौन से चैनल उन्हें अधिसूचना भेज सकते हैं या नहीं भेज सकते हैं।

हालांकि चैनल द्वारा सब्सक्राइब करने का मतलब उपयोगकर्ता (सब्सक्राइबर) के लिए जीत के परिदृश्य को सुनिश्चित करने के लिए अधिक प्रोत्साहन के साथ दिया जाता है [6] और साथ ही चैनल की जरूरत को पूरा करने के लिए।

चैनल को सब्सक्राइब करना

संकल्पना

उपयोगकर्ता के साथ एक वास्तविक संचार चैनल स्थापित करने से सेवा को लाभ होता है और उपयोगकर्ता को सूचनाएं प्राप्त करने से लाभ होता है जिसमें उनके लिए उपयोगी जानकारी होगी, जो अपने आप में एक महान प्रोत्साहन है।

हालांकि, विकेन्द्रीकृत वेब ने अपनी कुछ सीमाएं भी पेश की हैं जिन्हें पारंपरिक सेवाओं की तुलना में निर्बाध अनुकूलन और अधिक लाभ सुनिश्चित करने के लिए विकेन्द्रीकरण के प्रोत्साहन के साथ मुकाबला करने की आवश्यकता है। सामान्य रूप से प्रोटोकॉल के साथ और विशेष रूप से ईपीएनएस के साथ आम असुविधा जब किसी उपयोगकर्ता को सदस्यता कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है तो इसे निम्नानुसार संक्षेपित किया जा सकता है:

उपयोगकर्ताओं को विशेष रूप से किसी चैनल या एकाधिक चैनलों की सदस्यता लेने या सदस्यता समाप्त करने के लिए ब्लॉकचेन पर लेनदेन करने की आवश्यकता होती है, इससे प्रोत्साहन की समस्या होती है, यानी अधिकांश मामलों में उपयोगकर्ता गैस खर्च क्यों करेगा?

उपयोगकर्ताओं को चैनल द्वारा प्रत्यायोजित फैशन में जोड़ा जा सकता है (हालांकि केवल एक बार), यह सुविधा कभी-कभी पिछड़ी संगतता सुनिश्चित करने और विभिन्न उपयोग मामलों को संभालने के लिए आवश्यक होने पर भी उपयोगकर्ताओं को उनकी सहमति के बिना जोड़ने के मुद्दे की ओर ले जाती है। दर्द बिंदुओं को कम करने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

इन मुद्दों को हल करने के लिए, हमने सूचना प्राप्त करने के साथ-साथ उपयोगकर्ता को टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए साधन बनाए। उपयोगकर्ता की ओर से की गई अप्रत्यक्ष कार्रवाई के लिए कमाई को सापेक्षता के लिए अधिक फायदेमंद बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है (चैनल उन्हें सब्सक्राइब कर रहा है)। सब्सक्रिप्शन सेक्शन गेम थ्योरी [६] के जीत-जीत पहलू पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है और कैसे प्रोटोकॉल उपयोगकर्ता के दर्द बिंदुओं को प्रोत्साहन के साथ संतुलित करके कम करता है।

उपयोगकर्ता प्रत्यक्ष कार्रवाई सदस्यता लें

संकल्पना

उपयोगकर्ता ऑन-चेन इवेंट के माध्यम से सीधे चैनल की सदस्यता लेने का विकल्प चुन सकता है, यह सेवा को उपयोगकर्ताओं को सूचनाएं भेजने में सक्षम बनाता है, चैनल को उनके सब्सक्राइबर के साथ जुड़ाव से लाभ होता है जबकि सब्सक्राइबर को अधिसूचना के माध्यम से उपयोगी जानकारी प्राप्त करने और टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करने से लाभ होता है। उनसे भी।

गेम थ्योरी और उपयोगकर्ता प्रोत्साहन

यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोगकर्ता को ऑन-चेन लेनदेन (हालांकि नगण्य) करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, हमने निम्नलिखित गेम थ्योरी लागू की है:

टोकन प्रोत्साहन, जो चैनलों के स्टेक पूल द्वारा उत्पन्न होता है, चैनल के ग्राहकों को भारित तरीके से वितरित किया जाता है।

इसका मतलब यह है कि जल्द से जल्द सब्सक्राइबर को चैनल द्वारा प्राप्त टोकन इंसेंटिव का अधिक हिस्सा बाद में आने वाले सब्सक्राइबर की तुलना में प्राप्त होता है।

उपयोगकर्ता उन चैनलों से टोकन प्रोत्साहन जमा करना जारी रखता है, जब तक वे सदस्यता समाप्त नहीं करते हैं, उस स्थिति में, उस चैनल से जमा किए गए टोकन प्रोत्साहन का हिस्सा स्वचालित रूप से प्रोटोकॉल पर उनके प्रोत्साहन रिजर्व में भेज दिया जाता है।

उपयोगकर्ता किसी भी चैनल से सदस्यता समाप्त किए बिना जब चाहें सभी टोकन प्रोत्साहन वापस ले सकता है।

एक चैनल के एक ग्राहक के भारित संचित टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करना

संकल्पना

टोकन इंसेंटिव पूल एक ऐसा पूल है जिसमें स्टेक पूल (चैनलों के) द्वारा उत्पन्न सभी ब्याज शामिल हैं। एक चैनल के एक ग्राहक के भारित संचित टोकन प्रोत्साहन को प्राप्त करने के लिए दो महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

टोकन प्रोत्साहन पूल में सभी चैनलों द्वारा उत्पन्न सभी टोकन शामिल हैं, जिसका अर्थ है कि हमें पहले किसी विशिष्ट चैनल के लिए टोकन प्रोत्साहन के अनुपात को खोजने की आवश्यकता है। हमने यह कवर किया है कि स्टेक पूल से चैनल के लिए टोकन प्रोत्साहन का उचित हिस्सा प्राप्त करने के लिए इसे कैसे किया जाए।

इसके बाद, हमें चैनल के किसी विशेष ग्राहक को अर्जित भारित टोकन प्रोत्साहनों की गणना करने की आवश्यकता है, यह आवश्यक है क्योंकि पहले शामिल होने वाले ग्राहकों को अधिक सूचनाएं प्राप्त होंगी और इस प्रकार बदले में चैनल को टोकन प्रोत्साहन विशेषता में उच्च हिस्सेदारी के हकदार होंगे। ग्राहक जो बाद में शामिल हुए।

समस्या का विवरण

हमें वह सूत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है जो हमें एक विशिष्ट चैनल के ग्राहक के सटीक संचित टोकन प्रोत्साहन दे सके। टोकन प्रोत्साहन अनुपात के ग्राहक हिस्से को पहले की सदस्यता के पक्ष में भारित करने की आवश्यकता है।

जबकि इसे सभी सब्सक्राइबर्स की रिकर्सन, उनका जॉइन टाइम (ब्लॉक नंबर) प्राप्त करके और एक साधारण रेशियो फॉर्मूला लागू करके हल किया जा सकता है। यह अक्षम होगा क्योंकि अधिक ग्राहक उच्च अक्षमताओं को जन्म देंगे।

समाधान

रिकर्सन के बजाय, हम फॉर्मूला को रैखिक तरीके से देखने जा रहे हैं। हम जानते हैं कि हर बार जब कोई ग्राहक जोड़ा जाता है, तो ग्राहकों की पिछली संख्या, उनके ब्लॉक नंबर आदि को एक स्थिरांक के रूप में माना जा सकता है क्योंकि उनके मूल्य आगे बढ़ने पर नहीं बदलेंगे।

उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक k को ब्लॉक b में जोड़ा जाता है, तो ब्लॉक b से पहले की ग्राहक संख्या कभी नहीं बदलेगी, और न ही वह अंतर जो हमारे पास ग्राहक k जोड़ने से पहले है। हम इसका उपयोग अपनी खुद की अनुपात गणना बनाने के लिए करते हैं जो कि रिकर्सन पर आधारित नहीं है, बल्कि उस एकत्रीकरण पर आधारित है जो तब होता है जब किसी ग्राहक को जोड़ा या हटाया जाता है।

इसे एक साथ रखते हुए, वह सूत्र जिसके द्वारा हम वर्तमान ब्लॉक के लिए स्टेक पूल से एक चैनल के टोकन प्रोत्साहन का उचित हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं, इस प्रकार लिखा जा सकता है:

भारित ग्राहक अनुपात की गणना करने का सूत्र

ratio=d/(z+nx)

पैरामीटर और स्पष्टीकरण

d

वर्तमान ब्लॉक संख्या और उस ब्लॉक संख्या का अंतर जिस पर ग्राहक को पिछली बार हटाया या जोड़ा गया था।

z

चैनलों के ऐतिहासिक स्थिरांक की गणना तब की जाती है जब ग्राहकों की संख्या में कोई संशोधन होता है।

n

चैनल में मौजूद ग्राहकों की संख्या की पिछली गिनती.

x

वर्तमान ब्लॉक संख्या और अंतिम संशोधित ब्लॉक संख्या के बीच अंतर, अंतिम संशोधित ब्लॉक संख्या तब होती है जब किसी ग्राहक को जोड़ा या हटाया जाता है।

अप्रत्यक्ष सदस्यता कार्रवाई (चैनल द्वारा उपयोगकर्ता की प्रतिनिधि सदस्यता)

संकल्पना

अप्रत्यक्ष सदस्यता कार्रवाई चैनलों को उपयोगकर्ताओं की सदस्यता लेने का एक तरीका प्रदान करती है और इस प्रकार उपयोगकर्ता की स्पष्ट अनुमति के बिना उन्हें सूचना भेजती है। हालांकि यह कार्रवाई प्रकृति में घुसपैठ की है और दुरुपयोग के लिए प्रोटोकॉल खोलती है, हालांकि हम इसके उपयोग के मामलों को भी देखते हैं:

जब चैनल के पास यूजर तक पहुंचने का कोई जरिया न हो

जब उपयोगकर्ता को प्रोटोकॉल या चैनल में नहीं जोड़ा जाता है लेकिन सूचना महत्वपूर्ण होती है (उदाहरण: ENS डोमेन समाप्ति या सुरक्षा समझौता)

बंद चैनलों और उनके व्यावसायिक उपयोग के मामले के लिए (उदाहरण के लिए, बहु-कारक प्रमाणीकरण करने वाली अधिसूचना उपयोगकर्ता की किसी भी कार्रवाई के लिए खुली नहीं होनी चाहिए)

इसे एक आवश्यकता के रूप में देखते हुए, हमारे पास एक चैनल से एक उपयोगकर्ता के लिए सदस्यता आरंभ करने के लिए प्रोटोकॉल में प्रावधान हैं। चूंकि, इस कार्रवाई का दुरुपयोग होने पर उपयोगकर्ता पर बड़े परिणाम होते हैं, हमने अप्रत्यक्ष सदस्यता कार्रवाई के लिए निम्नलिखित नियम और उच्च प्रोत्साहन निर्धारित किए हैं।

गेम थ्योरी और उपयोगकर्ता प्रोत्साहन

अप्रत्यक्ष सदस्यता कार्रवाई चैनल पर निम्नलिखित नियम और शर्तें लागू करती है:

अप्रत्यक्ष सदस्यता केवल एक बार हो सकती है, यदि उपयोगकर्ता सदस्यता समाप्त करता है, तो उन्हें वापस जोड़ने का कोई तरीका नहीं है।

उपयोगकर्ता अपनी मर्जी से सेट और बदल सकता है कि एक चैनल को अप्रत्यक्ष सदस्यता के लिए उन्हें भुगतान करना चाहिए।

चैनल को उपयोगकर्ता को उपरोक्त निर्दिष्ट राशि का भुगतान करने की आवश्यकता है और उसके बाद ही अप्रत्यक्ष सदस्यता हो सकती है, यह सीधे उपयोगकर्ता प्रोत्साहन रिजर्व में जाता है।

यदि उपयोगकर्ता ने अप्रत्यक्ष शुल्क राशि निर्धारित नहीं की है, तो एक अप्रत्यक्ष सदस्यता होने से पहले एक डिफ़ॉल्ट राशि 0.1 डीएआई का भुगतान अभी भी करना होगा।

एक मामूली शुल्क (लेखन के समय 0.2%) भी लिया जाता है जिसे शुल्क पूल में भेजा जाता है।

चैनल से सदस्यता समाप्त

संकल्पना

चैनल का अपने ‘सब्सक्राइबर’ की सदस्यता समाप्त करने की कार्रवाई पर कोई नियंत्रण नहीं है। हालांकि ग्राहक यह संकेत दे सकते हैं कि क्या वे सदस्यता समाप्त कर रहे हैं क्योंकि:

वे अब चैनल से सूचना प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, इस स्थिति में, चैनल स्पैम स्कोर अप्रभावित रहता है।

हालांकि, यदि ग्राहक इंगित करता है कि उन्होंने स्पैम के कारण सदस्यता समाप्त कर दी है तो चैनल का स्पैम स्कोर प्रभावित होता है जैसा कि चैनल के स्पैम स्कोर और थ्रॉटलिंग में उल्लिखित है।

सूचनाएं भेजना

संकल्पना

EPNS एक विकेन्द्रीकृत अधिसूचना प्रोटोकॉल है जो विकेंद्रीकृत और केंद्रीकृत वाहक दोनों को सूचनाएं भेजने में सक्षम बनाने के लिए डेटा स्तर को सारगर्भित करता है।

सूचनाएं भेजने पर एक सूक्ष्म शुल्क लगता है, जिसे $ETH (या $DAI) में चार्ज किया जाता है, शुल्क को शासन मॉडल द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

हम जानते हैं कि अधिसूचना को विकेंद्रीकृत से केंद्रीकृत वाहक तक और अंत में एक केंद्रीकृत मंच तक ले जाने की आवश्यकता है, जिसे बनाए रखने के लिए बुनियादी ढांचे और एक व्यवसाय मॉडल की आवश्यकता होती है और प्रोटोकॉल के शीर्ष पर व्यापार मॉडल को बुनियादी सेवा भवन में छोड़ दिया जाता है।

हम अपना खुद का बुनियादी ढांचा चला रहे हैं ताकि जल्दी अपनाया जा सके और केंद्रीकृत वाहक (आईओएस, एंड्रॉइड, क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और भविष्य में आने वाले और अधिक) के लिए सूचनाएं ले जा सकें, इसके बारे में और उत्पाद सूट की श्रृंखला को ईपीएनएस उत्पाद अनुभाग में समझाया गया है।

प्रोटोकॉल बाहर भेजी जाने वाली सूचनाओं पर सूक्ष्म शुल्क लेता है। इससे होने वाली फीस प्रोटोकॉल के फीस पूल में जाती है।

अधिसूचनाओं के लिए प्रोटोकॉल इंटरफेसिंग

संकल्पना

सभी पेलोड विकेंद्रीकृत भंडारण समाधानों (या कुछ विशेष भविष्य के मामलों में, यहां तक कि केंद्रीकृत वाले) में JSON प्रारूप के रूप में अपलोड किए जाते हैं। EPNS JS लाइब्रेरी एथेरियम पुश नोटिफिकेशन सर्विस प्रोटोकॉल और कॉल के साथ इंटरफेस करती है:

SendNotification (पता _प्राप्तकर्ता, बाइट्स _identity)

_प्राप्तकर्ता

पेलोड प्रकार, प्रसारण और विशेष बहु पेलोड सूचनाओं के साथ अंतर प्राप्तकर्ता के पते के रूप में चैनल का पता होता है।

_पहचान

पहचान क्षेत्र में निम्नलिखित पैरामीटर शामिल हैं जो एक सीमांकक के साथ जुड़े हुए हैं।

पेलोड टाइप

पेलोड प्रकार न केवल अधिसूचना की सामग्री को इंगित करता है बल्कि भंडारण कार्यान्वयन को भी संग्रहीत करता है।

पेलोडहाश

पेलोड के हैश को इंगित करता है जिसके माध्यम से पेलोड डेटा प्राप्त किया जा सकता है।

अधिसूचनाओं का प्रतिनिधिमंडल

संकल्पना

चैनल प्रोटोकॉल में किसी अन्य वॉलेट पते या एकाधिक वॉलेट पते से अधिसूचना भेजने का विकल्प चुन सकता है। यदि प्रतिनिधिमंडल मौजूद है, तो वह वॉलेट उस चैनल की ओर से प्रोटोकॉल पर सूचना भेज सकता है। प्रतिनिधिमंडल को चैनल के मालिक द्वारा किसी भी समय निरस्त किया जा सकता है।

यह चैनलों को मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करने में उपयोगी है और ऐसे तंत्र हैं जिनका उपयोग EPNS अवसंरचना या अन्य तृतीय पक्ष अवसंरचना द्वारा चैनल की ओर से ऑन-चेन सूचनाएं भेजने के लिए किया जा सकता है।

प्रोटोकॉल से टोकन प्रोत्साहन का दावा करना

टोकन प्रोत्साहन का दावा करना

प्रोटोकॉल उपयोगकर्ताओं को उनके कुछ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष कार्यों के आधार पर टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करने के तरीके प्रदान करता है। इनमें से होने वाले प्रोत्साहन शामिल हैं:

चैनलों को उनकी सीधी कार्रवाई से सब्सक्राइब करना (टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करना)।

एक चैनल द्वारा अप्रत्यक्ष सदस्यता (चैनल उपयोगकर्ता को डिफ़ॉल्ट मामूली इनाम या उपयोगकर्ता द्वारा निर्धारित इनाम की उम्मीद का भुगतान करता है)।

इन टोकन प्रोत्साहनों को प्रोटोकॉल में उपयोगकर्ता के लिए मैप किया जाता है और उपयोगकर्ता कभी भी इनका दावा करने के लिए स्वतंत्र होता है। उपयोगकर्ताओं के लिए टोकन प्रोत्साहन स्वचालित रूप से उत्पन्न करने के लिए टोकन प्रोत्साहन उत्पन्न होते हैं और उपयोगकर्ताओं के लिए aDai (AAVE ब्याज असर DAI) के रूप में रखे जाते हैं। जब उपयोगकर्ता उन्हें वापस लेता है तो उन्हें प्रोटोकॉल टोकन में बदल दिया जाता है।

ईपीएनएस उत्पाद

समस्या का विवरण

EPNS अधिसूचना प्रोटोकॉल गेम थ्योरी, DeFi प्रोत्साहनों को लागू करता है और प्लेटफॉर्म अज्ञेय फैशन में विकेन्द्रीकृत पुश अधिसूचना भेजने में सक्षम बनाता है। इसे तृतीय-पक्ष वॉलेट के साथ एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि सूचनाएं अंततः आ सकें और ब्लॉकचेन पर नेटवर्क प्रभाव प्राप्त कर सकें।

इसके बावजूद, यह क्लासिक चिकन और अंडे की समस्या से ग्रस्त है! यानी, प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए डीएपी या सेवाओं के लिए, वे चाहते हैं कि सूचनाएं उनके उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाई जाएं और सूचनाएं भेजने के लिए इसे अपनाने से पहले मूल्य देखें, और जब तक वे इसे नहीं अपनाते हैं, तब तक उपयोगकर्ता के बटुए के लिए खर्च करना कठिन होगा। अधिसूचना प्राप्त करने के लिए एक प्रोटोकॉल और फ्रंटएंड को एकीकृत करने में समय।

समाधान

प्रोटोकॉल को अपनाने की सुविधा के लिए और सेवाओं को मूल्य प्रदान करने के लिए, हम ईपीएनएस के उत्पाद सूट का भी निर्माण करेंगे।

एथेरियम पुश अधिसूचना सेवा प्रोटोकॉल / उत्पाद

मोबाइल एप्लिकेशन

विकेन्द्रीकृत प्रोटोकॉल से केंद्रीकृत ईपीएनएस इंफ्रा को केंद्रीकृत प्लेटफॉर्म (आईओएस और एंड्रॉइड) तक सूचनाएं पहुंचाने के उद्देश्य से कार्य करता है।

डीएपी

वेब ब्राउज़र से सूचनाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाता है और प्रोटोकॉल से विकेंद्रीकृत वाहकों को सूचनाओं के वितरण को भी सक्षम बनाता है।

ईपीएनएस इंफ्रा (पुश सर्विस)

विकेंद्रीकृत प्रोटोकॉल से केंद्रीकृत समाधानों (आईओएस, एंड्रॉइड, वेब, आदि) तक सूचनाएं ले जाने में सक्षम बनाता है। अधिसूचना प्रभाव का अनुभव शुरू करने के लिए तृतीय-पक्ष डीएपी, सेवाओं और प्रोटोकॉल को भी सक्षम बनाता है क्योंकि अधिसूचनाएं पूरे प्रोटोकॉल / उत्पाद जीवन चक्र के बाद वितरित की जाती हैं।

शोरुनर्स

ये हमारे द्वारा समुदाय के लाभ के लिए बनाए और चलाए जाने वाले चैनल हैं और उपयोगकर्ताओं के लिए आते हैं और देखते हैं कि पुश सूचनाओं ने पारंपरिक दुनिया को क्यों बदल दिया। श्रोताओं के कुछ उदाहरण जो हम चला रहे हैं वे हैं:

वॉलेट क्रिप्टो मूवमेंट ट्रैकर

ईएनएस डोमेन समाप्ति

कंपाउंड लिक्विडेशन अलर्ट

एथगैस असामान्य मूल्य अलर्ट

क्रिप्टो मूल्य ट्रैकर

जेएस लाइब्रेरी

तीसरे पक्ष के डीएपी, सर्वर के लिए आवश्यक एकीकरण समय को काफी कम कर देता है।

हम इन उत्पादों को प्रोटोकॉल में तत्काल मूल्य जोड़ने को सक्षम करने और जागरूकता बढ़ाने में मदद करते हैं और अंततः प्रोटोकॉल को अपनाने में मदद करते हैं।

डीएपी / सर्वर / स्मार्ट अनुबंध के लिए एकीकरण प्रवाह

डीएपी, सर्वर या स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट फ्लो में प्रोटोकॉल को एकीकृत करने के कुछ तरीकों को डेवलपर की परेशानी को कम से कम रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इस तरह, विभिन्न आर्किटेक्चर के माध्यम से प्रोटोकॉल से जुड़ने का अनुशंसित तरीका समझाया गया है।

चैनल बनाना

डीएपी / सर्वर रहित से अधिसूचना भेजना

सर्वर से अधिसूचना भेजना

स्मार्ट अनुबंध से अधिसूचना भेजना

डीएपी/सर्वर/स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट पर चैनल बनाना

चैनल का निर्माण एक बार की प्रक्रिया है और इसलिए इसे EPNS dApp, EPNS JS लाइब्रेरी या अपनी पसंद के कस्टम JS लाइब्रेरी से करने की अनुशंसा की जाती है। चैनल पेलोड स्पेक्स के बारे में जानकारी यहाँ वर्णित है।

एक चैनल बनाने के लिए प्रोटोकॉल के लिए स्मार्ट अनुबंध के माध्यम से सीधे इंटरफेसिंग भी इसे कॉल करके किया जा सकता है

सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री फ़ंक्शन के साथ

सार्वजनिक कुंजी रजिस्ट्री फ़ंक्शन के बिना

_चैनल प्रकार

बनाने के लिए चैनल का प्रकार

_पहचान

पहचान क्षेत्र में निम्नलिखित पैरामीटर शामिल हैं जो एक सीमांकक के साथ जुड़े हुए हैं।

पेलोड टाइप

पेलोड प्रकार न केवल अधिसूचना की सामग्री को इंगित करता है बल्कि भंडारण कार्यान्वयन को भी संग्रहीत करता है।

पेलोडहाश

पेलोड के हैश को इंगित करता है जिसके माध्यम से पेलोड डेटा प्राप्त किया जा सकता है।

_सार्वजनिक कुंजी

बटुए की सार्वजनिक कुंजी को बाइट्स में पास करें

चैनल प्रकार

विवरण

0

गैर ब्याज असर, सूचना के लिए प्रोटोकॉल आरक्षित चैनल

1

विशेष रुचि असर प्रोटोकॉल प्रचार के लिए चैनल में आरक्षित विकल्प

2

रुचि असर, खुला चैनल

3

ब्याज असर, म्युचुअल चैनल

पेलोड टाइप

विवरण

1

Qm अक्षरों के साथ IPFS पर भंडारण का प्रतिनिधित्व करता है जो IPFS द्वारा उपयोग किए गए एल्गोरिथम (SHA-256) और लंबाई (32 बाइट्स) के अनुरूप होता है।

डीएपी / सर्वर रहित से अधिसूचना भेजना

डीएपी / सर्वर रहित एकीकरण वर्कफ़्लो

EPNS प्रोटोकॉल को आपकी सेवा में एकीकृत करने के विभिन्न तरीकों की अनुमति देता है। निम्नलिखित प्रवाह दिखाता है कि कैसे एक डीएपी प्रोटोकॉल को सूचनाएं भेज सकता है।

डीएपी के माध्यम से अधिसूचना भेजना

यह पता लगाने के लिए अपने आंतरिक तर्क का उपयोग करें कि आप कौन सी अधिसूचना भेजना चाहते हैं (यानी कुछ स्मार्ट अनुबंध ईवेंट पर उपयोगकर्ताओं को सतर्क करना, उपयोगकर्ता क्रियाएं, उनके बटुए में आंदोलन, पॉडकास्ट या आपकी ओर से पोस्ट आदि)।

हमारी जेएस लाइब्रेरी या जिसे आप अधिसूचना के रूप में भेजना चाहते हैं, का उपयोग करके जेएसओएन पेलोड तैयार करें। कृपया समर्थित पेलोड प्रकार और उनकी आवश्यकताओं की जांच करें।

ईपीएनएस जेएस लाइब्रेरी का उपयोग करके प्रोटोकॉल के साथ बातचीत करें।

सर्वर से अधिसूचना भेजना

सर्वर एकीकरण कार्यप्रवाह

EPNS प्रोटोकॉल को आपकी सेवा में एकीकृत करने के विभिन्न तरीकों की अनुमति देता है। निम्न प्रवाह दिखाता है कि आपका सर्वर प्रोटोकॉल को कैसे एकीकृत और अधिसूचना भेज सकता है।

सर्वर के माध्यम से सूचना भेजना

यह पता लगाने के लिए अपने आंतरिक तर्क का उपयोग करें कि आप कौन सी अधिसूचना भेजना चाहते हैं (यानी कुछ स्मार्ट अनुबंध ईवेंट पर उपयोगकर्ताओं को सतर्क करना, उपयोगकर्ता क्रियाएं, उनके बटुए में आंदोलन, पॉडकास्ट या आपकी ओर से पोस्ट आदि)।

हमारी जेएस लाइब्रेरी या जिसे आप अधिसूचना के रूप में भेजना चाहते हैं, का उपयोग करके जेएसओएन पेलोड तैयार करें। कृपया समर्थित पेलोड प्रकार और उनकी आवश्यकताओं की जांच करें।

ईपीएनएस जेएस लाइब्रेरी का उपयोग करके प्रोटोकॉल के साथ बातचीत करें।

स्मार्ट अनुबंध से अधिसूचना भेजना

स्मार्ट अनुबंध कार्यप्रवाह

EPNS प्रोटोकॉल को आपकी सेवा में एकीकृत करने के विभिन्न तरीकों की अनुमति देता है। निम्न प्रवाह दिखाता है कि आपका सर्वर प्रोटोकॉल को कैसे एकीकृत और अधिसूचना भेज सकता है।

स्मार्ट अनुबंध के माध्यम से सूचना भेजना

यह पता लगाने के लिए अपने आंतरिक तर्क का उपयोग करें कि आप कौन सी अधिसूचना भेजना चाहते हैं (यानी कुछ स्मार्ट अनुबंध ईवेंट, उपयोगकर्ता क्रियाओं आदि पर उपयोगकर्ताओं को सतर्क करना)।

यह या तो आपके प्रोटोकॉल में आंतरिक तर्क को पकाकर किया जा सकता है या बेहतर अभी तक एक ऐसा फ़ंक्शन है जिसे आप बाहर से कॉल कर सकते हैं जो हमारे प्रोटोकॉल के साथ बातचीत कर सकता है।

कृपया समर्थित पेलोड प्रकारों और उनकी आवश्यकताओं की जांच करें।

या तो सामग्री के हैश या डेटा को बाइट्स में EPNS प्रोटोकॉल में पास करें।

भविष्य की विशेषताएं और अनुसंधान

निम्नलिखित भविष्य की विशेषताओं पर शोध किया जा रहा है

उपयोगकर्ताओं के बीच एक विकेन्द्रीकृत संचार प्रणाली बनाने के साधन के रूप में आईपीएफएस के लिए आईपीएनएस (डीएनएस) [7] की खोज करना।

आईपीएनएस आईपीएफएस पर एक स्थिर फाइल है जो आईपीएफएस पर होस्ट की गई आपकी वेबसाइट की ओर इशारा करती है।

हम उन तरीकों पर शोध कर रहे हैं जिनमें हम इसका उपयोग संभावित रूप से कई संचार बिंदु बनाने के लिए कर सकते हैं जो उपयोगकर्ता से उपयोगकर्ता के बीच सक्षम हैं।

यह रोमांचक संभावनाओं को जन्म दे सकता है, उदाहरण के लिए, IPFS पर एक चैट थ्रेड होना जो अपने साथ पिछले हैश (cid) को वहन करता है और IPNS उस चैट की ओर एक सूचक के रूप में नवीनतम हैश को अपडेट करता रहता है।

संभावित विकेन्द्रीकृत वीडियो मैसेजिंग और अन्य रोमांचक सफलताओं को रास्ता देने के लिए इसका पता लगाया जा सकता है।

शासन

प्रोटोकॉल टोकन ($PUSH) EPNS प्रोटोकॉल के लिए निरंतर गोद लेने के चक्र को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह प्रोत्साहन और दंड के माध्यम से उन्हें पुरस्कृत या प्रोत्साहित करके शामिल सभी उपयोगकर्ताओं के लिए प्रोत्साहन सुनिश्चित करके प्राप्त किया जाता है, प्रोटोकॉल के विकास और अपनाने के लिए और वेब 3 अधिसूचना मानक बनने की दृष्टि को प्राप्त करने के लिए उनकी निरंतर भागीदारी को आवश्यक माना जाता है।

ईपीएनएस . के उपयोगकर्ता

श्रेणी और विवरण

सेवा प्रदाता

कोई भी डीएपी/प्रोटोकॉल/सेवाएं जो सूचनाएं भेजना चाहती हैं। इनकी कल्पना प्रत्यक्ष सेवा स्वामी (जैसे AAVE, कंपाउंड, क्रिप्टोकरंसी, आदि) या तीसरे पक्ष के विक्रेता होने के लिए की जाती है जो इन सेवाओं की ओर से निर्माण कर सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं

जो लोग सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए फायदेमंद है।

वॉलेट / इंफ्रा सेवाएं

प्रोटोकॉल के शीर्ष पर वॉलेट/अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण

उपयोगकर्ताओं को उनके केंद्रीकृत या विकेन्द्रीकृत समाधान (मोबाइल ऐप, वेब ब्राउज़र, मेटामास्क, ट्रस्ट, आदि जैसे उपयोगकर्ता वॉलेट) के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। ईपीएनएस इंफ्रा शामिल है जो डिलीवरी करता है।

टोकन धारक

जो लोग टोकन रखते हैं और उपरोक्त 3 खिलाड़ियों के बीच नियमों को परिभाषित करते हैं।

उपयोग और डिजाइन

ईपीएनएस प्रोटोकॉल ($पुश) का मूल डिजिटल क्रिप्टोग्राफिक रूप से सुरक्षित उपयोगिता टोकन ईपीएनएस प्रोटोकॉल के प्रोटोकॉल/कोड में निर्दिष्ट जिम्मेदार कार्यों का एक हस्तांतरणीय प्रतिनिधित्व है, जिसे पारिस्थितिकी तंत्र के कामकाज में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। EPNS प्रोटोकॉल और केवल नेटवर्क पर प्राथमिक उपयोगिता टोकन के रूप में उपयोग करने का इरादा है।

$PUSH एक गैर-वापसी योग्य कार्यात्मक उपयोगिता टोकन है जिसका उपयोग EPNS प्रोटोकॉल पर प्रतिभागियों के बीच विनिमय के माध्यम के रूप में किया जाएगा। $PUSH शुरू करने का लक्ष्य उन प्रतिभागियों के बीच भुगतान और निपटान का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करना है जो EPNS प्रोटोकॉल पर पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर बातचीत करते हैं, और यह जनता द्वारा स्वीकार किए गए विनिमय का माध्यम नहीं है, और न ही होने का इरादा है ( या जनता का एक वर्ग) माल या सेवाओं के भुगतान के रूप में या ऋण के निर्वहन के लिए; न ही इसे किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी ऐसे सामान या सेवाओं के भुगतान के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन या इरादा किया गया है जो विशेष रूप से जारीकर्ता द्वारा प्रदान नहीं किए जाते हैं। $PUSH किसी भी तरह से कंपनी, वितरक, उनके संबंधित सहयोगियों, या किसी अन्य कंपनी, उद्यम या उपक्रम में किसी भी शेयरधारिता, भागीदारी, अधिकार, शीर्षक या हित का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, और न ही $PUSH टोकन धारकों को किसी भी वादे के लिए हकदार बनाता है शुल्क, लाभांश, राजस्व, लाभ या निवेश रिटर्न, और सिंगापुर या किसी भी प्रासंगिक क्षेत्राधिकार में प्रतिभूतियों का गठन करने का इरादा नहीं है। $PUSH का उपयोग केवल EPNS प्रोटोकॉल पर किया जा सकता है, और $PUSH के स्वामित्व में EPNS प्रोटोकॉल के भीतर उपयोग और सहभागिता को सक्षम करने के लिए $PUSH का उपयोग करने के अधिकार के अलावा कोई अधिकार, व्यक्त या निहित नहीं है।

$PUSH आर्थिक प्रोत्साहन भी प्रदान करता है जिसका उपयोग उपयोगकर्ताओं को EPNS प्रोटोकॉल में योगदान करने और पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया जाएगा, जिससे एक जीत-जीत प्रणाली का निर्माण होगा जहां प्रत्येक प्रतिभागी को उसके प्रयासों के लिए उचित मुआवजा दिया जाएगा। $PUSH EPNS प्रोटोकॉल का एक अभिन्न और अपरिहार्य हिस्सा है, क्योंकि $PUSH के बिना, उपयोगकर्ताओं को EPNS प्रोटोकॉल पर संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र के लाभ के लिए गतिविधियों में भाग लेने या सेवाएं प्रदान करने के लिए संसाधनों को खर्च करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं मिलेगा। EPNS प्रोटोकॉल के उपयोगकर्ता और/या $PUSH के धारक जिन्होंने सक्रिय रूप से भाग नहीं लिया, उन्हें कोई भी $PUSH प्रोत्साहन नहीं मिलेगा।

$PUSH टोकन का उपयोग EPNS प्रोटोकॉल के विभिन्न मुख्य कार्यों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ता प्रोटोकॉल की विशेषताओं पर वोट कर सकते हैं। संदेह से बचने के लिए, मतदान का अधिकार केवल EPNS प्रोटोकॉल की विशेषताओं पर मतदान करने तक ही सीमित है; वोट देने का अधिकार $PUSH धारकों को कंपनी, वितरक या उनके संबंधित सहयोगियों, या उनकी संपत्ति के संचालन और प्रबंधन पर वोट करने का अधिकार नहीं देता है, और उपरोक्त किसी भी संस्था में कोई इक्विटी हित का गठन नहीं करता है। उदाहरण के लिए, प्रोटोकॉल शुल्क EPNS प्रोटोकॉल के भीतर $ETH या $DAI में लिया जाता है, लेकिन $PUSH टोकन धारक इन शुल्क मापदंडों को बदलने के लिए मतदान कर सकते हैं।

ईपीएनएस प्रोटोकॉल के उपयोग से एकत्र की गई सभी फीस फीस पूल बनाती है और इसे निम्नलिखित अनुपात में वितरित किया जाएगा:

फीस पूल का 30% इकोसिस्टम डेवलपमेंट पूल बनाता है

पारिस्थितिकी तंत्र विकास पूल (ईडीपी) टूटना

एकीकरण भागीदारों के पूल के लिए x%

भविष्य के एकीकरण इनाम पूल के लिए y%

जहां x% + y% = E का 100% DP

प्रोटोकॉल टोकन का प्रमुख निर्णय और उपयोग हैं:

प्रोटोकॉल शुल्क: सेवा प्रदाता द्वारा प्रति अधिसूचना भुगतान किए गए सूक्ष्म शुल्क को परिभाषित करना।

प्रोटोकॉल शुल्क: मासिक/वार्षिक सदस्यता शुल्क को परिभाषित करना।

प्रोटोकॉल शुल्क: जब कोई सेवा प्रदाता उपयोगकर्ता की स्पष्ट सहमति के बिना एक वॉलेट पता जोड़ता है तो अप्रत्यक्ष सदस्यता शुल्क प्रतिशत को परिभाषित करना।

प्रोटोकॉल शुल्क: सेवा नाम, आइकन, यूआरएल आदि को अपडेट करने के लिए दंड शुल्क को परिभाषित करना।

शासन: स्पैम थ्रॉटल इंडेक्स को कॉन्फ़िगर करना।

शासन: शासन प्रस्ताव के माध्यम से पारिस्थितिकी तंत्र विकास पूल से विभिन्न एकीकरण भागीदारों के पूल के प्रतिशत आवंटन को समायोजित करना।

शासन: शासन प्रस्ताव के माध्यम से पारिस्थितिकी तंत्र विकास पूल से भविष्य एकीकरण इनाम पूल के प्रतिशत आवंटन का समायोजन।

स्टेकिंग और वोटिंग: टोकन धारकों को वोटिंग के लिए कुछ प्रतिशत टोकन को दांव पर लगाकर प्रस्ताव बनाने और स्थानांतरित करने की अनुमति है। ये टोकन लॉक हैं और 30 दिनों की लॉकिंग अवधि के बाद ही निकासी के पात्र हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गंभीर उपयोगकर्ता इस तरह के कार्य करते हैं।

चलनिधि खनन: सेवा प्रदाताओं को पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर अपनी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए अगले कुछ वर्षों के लिए हमारे टोकन के साथ पुरस्कृत किया जाएगा, और अधिक पुरस्कारों के साथ उच्च ग्राहक संख्या और सूचनाएं भेजी जाएंगी। यह सेवा प्रदाताओं (यानी: विक्रेता) का एक नया उपखंड बनाएगा, जो तीसरे पक्ष के डेवलपर हैं जो आधिकारिक सेवाओं से संबद्ध नहीं हैं, लेकिन गुणवत्ता सामग्री प्रदान करने के लिए टोकन पुरस्कारों को भुनाने के लिए चैनल बनाते हैं।

तरलता खनन: अधिक उपयोगकर्ताओं को प्रस्तावों पर वोट करने के लिए प्रोत्साहित करने और आगे विकेंद्रीकरण को सक्षम करने के लिए, मतदान के परिणामस्वरूप शासन टोकन के संदर्भ में पुरस्कार मिलेगा।

उपयोगकर्ता प्रोत्साहन: उपयोगकर्ता ईपीएनएस प्रोटोकॉल के भीतर अपने कुछ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष कार्यों के आधार पर टोकन प्रोत्साहन प्राप्त करने में सक्षम होंगे, उदाहरण के लिए सीधे चैनलों की सदस्यता लेना, या किसी चैनल द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से सदस्यता लेना (चैनल उपयोगकर्ता को डिफ़ॉल्ट मामूली इनाम का भुगतान करता है, या व्यक्तिगत उपयोगकर्ता द्वारा निर्धारित इनाम अपेक्षा)।

नोट: जब कोई उपयोगकर्ता अपने टोकन प्रोत्साहन को वापस लेता है, तो अर्जित एडीएआई को प्रोटोकॉल के शासन टोकन के लिए स्वैप किया जाता है और उन्हें दिया जाता है।

$PUSH को उपभोग/उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, और यही $PUSH टोकन बिक्री का लक्ष्य है। वास्तव में, EPNS प्रोटोकॉल विकसित करने की परियोजना विफल हो जाएगी यदि सभी $PUSH धारक केवल अपने $PUSH पर बने रहें और इसके साथ कुछ भी न करें। विशेष रूप से, इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि $PUSH: (ए) में कोई मूर्त या भौतिक अभिव्यक्ति नहीं है, और इसका कोई आंतरिक मूल्य नहीं है (न ही कोई व्यक्ति कोई प्रतिनिधित्व करता है या इसके मूल्य के रूप में कोई प्रतिबद्धता नहीं देता है); (बी) गैर-वापसी योग्य है और कंपनी, वितरक या उनके किसी भी संबंधित सहयोगी द्वारा नकद (या किसी अन्य आभासी मुद्रा में इसके समकक्ष मूल्य) या किसी भी भुगतान दायित्व के लिए आदान-प्रदान नहीं किया जा सकता है; (सी) कंपनी, वितरक (या उनके किसी भी सहयोगी), या इसके राजस्व या संपत्ति के संबंध में किसी भी रूप में टोकन धारक का प्रतिनिधित्व या प्रदान नहीं करता है, जिसमें बिना किसी सीमा के भविष्य के लाभांश प्राप्त करने का अधिकार शामिल है, राजस्व, शेयर, स्वामित्व अधिकार या हिस्सेदारी, शेयर या सुरक्षा, कोई मतदान, वितरण, मोचन, परिसमापन, स्वामित्व (बौद्धिक संपदा या लाइसेंस अधिकारों के सभी रूपों सहित), खाते, वित्तीय विवरण या अन्य वित्तीय डेटा प्राप्त करने का अधिकार, का अधिकार आवश्यकता या शेयरधारक बैठकों में भाग लेना, एक निदेशक को नामित करने का अधिकार, या अन्य वित्तीय या कानूनी अधिकार या समकक्ष अधिकार, या बौद्धिक संपदा अधिकार या ईपीएनएस प्रोटोकॉल, कंपनी, वितरक और/या से संबंधित किसी भी अन्य प्रकार की भागीदारी उनके सेवा प्रदाता; (डी) मतभेदों के अनुबंध के तहत या किसी अन्य अनुबंध के तहत किसी भी अधिकार का प्रतिनिधित्व करने का इरादा नहीं है जिसका उद्देश्य या दिखावा उद्देश्य लाभ सुरक्षित करना या नुकसान से बचना है; (ई) सामूहिक निवेश योजना या किसी अन्य प्रकार के वित्तीय साधन या निवेश में धन (इलेक्ट्रॉनिक धन सहित), सुरक्षा, वस्तु, बांड, ऋण साधन, इकाई का प्रतिनिधित्व करने का इरादा नहीं है; (एफ) कंपनी, वितरक या उनके किसी भी संबंधित सहयोगी को ऋण नहीं है, कंपनी, वितरक या उनके किसी भी संबंधित सहयोगी द्वारा देय ऋण का प्रतिनिधित्व करने का इरादा नहीं है, और लाभ की कोई उम्मीद नहीं है; और (जी) टोकन धारक को कंपनी, वितरक या उनके किसी भी संबंधित सहयोगी में कोई स्वामित्व या अन्य हित प्रदान नहीं करता है।

टोकन बिक्री में योगदान टोकन बिक्री के बाद वितरक (या उनके संबंधित सहयोगी) द्वारा आयोजित किया जाएगा, और टोकन बिक्री के बाद योगदानकर्ताओं का इन योगदानों या उस इकाई की संपत्ति पर कोई आर्थिक या कानूनी अधिकार या लाभकारी हित नहीं होगा।

जिस हद तक $PUSH ट्रेडिंग के लिए एक द्वितीयक बाजार या एक्सचेंज विकसित होता है, उसे कंपनी, वितरक, $PUSH की बिक्री और EPNS प्रोटोकॉल से पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से चलाया और संचालित किया जाएगा। न तो कंपनी और न ही वितरक ऐसे द्वितीयक बाजार बनाएंगे और न ही कोई संस्था $PUSH के लिए एक्सचेंज के रूप में कार्य करेगी।

खेल का सिद्धांत

शासन का गेम थ्योरी ईपीएनएस पारिस्थितिकी तंत्र के सभी भाग लेने वाले उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। प्रोटोकॉल के जितने अधिक उपयोगकर्ता होंगे, उतनी ही अधिक सेवाएं शुल्क पूल और पुरस्कारों में वृद्धि की ओर ले जाएंगी, जिससे टोकन उपयोगिता पर सीधा प्रभाव पड़ेगा क्योंकि टोकन आंतरिक रूप से प्रोटोकॉल के विकास से जुड़ा हुआ है, जो उस पर होने वाली सभी गतिविधियों के लिए विनिमय का एक प्रमुख माध्यम है।

खेल का सिद्धांत

सेवा प्रदाताओं को पहले से ही सूचनाएं भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि यह उन्हें वेब 2 अनुभव के बराबर लाता है, और प्लेटफॉर्म अज्ञेयवादी और प्रोत्साहन सूचनाओं के साथ, हम आगे बढ़ सकते हैं और यह भी बता सकते हैं कि ईपीएनएस वेब 2 / केंद्रीकृत के वर्तमान अधिसूचना गेम को बेहतर बनाता है। इसका उपखंड भी वेंडर होंगे जो तीसरे पक्ष के डेवलपर हैं जो तरलता खनन को भुनाने के लिए चैनल बना रहे होंगे।

उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि वे वेब पर भुगतान, डीआईएफआई, गेमिंग या सेवा से संबंधित सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं। जैसा कि पारंपरिक सेवाओं (वेब ​​2) द्वारा देखा जा सकता है और सगाई को चलाने के लिए सूचनाओं के बड़े पैमाने पर उपयोग जो काम कर रहा है और है हमारे सभी दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाते हैं। उपयोगकर्ताओं को सूचनाओं से टोकन प्रोत्साहन और सार्वभौमिक वितरण द्वारा भी लाभ मिलता है।

वॉलेट / इंफ्रा सेवाएं

मौजूदा वॉलेट / सेवाओं को प्रदर्शन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि यह एकीकरण भागीदारों के पूल से उनका स्थायी हिस्सा सुनिश्चित करता है।

फ्यूचर वॉलेट्स को ईडीपी के बढ़ते इनाम पूल के साथ एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, क्योंकि यह समय के साथ अधिक हो जाता है क्योंकि प्रोटोकॉल में अधिक शुल्क प्रवाह होता है (जैसे अधिक से अधिक सूचनाएं भेजी जाती हैं)। यह भविष्य के बटुए के लिए इस इनाम का दावा करने के लिए प्रोटोकॉल के एकीकरण पर विचार करने और एकीकरण भागीदारों के पूल में स्थायी हिस्सेदारी के प्रस्ताव को स्थानांतरित करने के लिए एक प्रोत्साहन बनाता है।

नोट: बदले में एकीकरण अधिक उपयोगकर्ताओं को प्रोटोकॉल के लिए प्रेरित करता है जो अधिक सेवाओं को चलाता है और इस प्रकार फीस पूल में वृद्धि करता है जो भविष्य के वॉलेट एकीकरण के चक्र को फिर से शुरू करता है।

टोकन धारकों को सर्वोत्तम प्रस्ताव रखने और पारित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और मुख्य सुविधाओं की फीस को सर्वोत्तम दर पर प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि वे सभी भाग लेने वाले उपयोगकर्ताओं को उचित रूप से प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि यह प्रोटोकॉल के लिए उपयोगिता और प्रोटोकॉल के उपयोग को बढ़ावा देता है।

उदाहरण: अधिक उपयोगकर्ताओं का मतलब है कि अधिक सेवाएं एकीकृत करना चाहती हैं जो फीस पूल (और एकीकरण भागीदार पूल और इनाम पूल) में मौजूद फीस को बढ़ाती है, यह प्रोटोकॉल का समर्थन करने के लिए और अधिक वॉलेट को प्रोत्साहित करती है जो पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक उपयोगकर्ताओं को सुनिश्चित करती है। . हम पहले छोटे पर्स पर काम करने के लिए नेटवर्क प्रभाव देखते हैं और फिर बड़े होते हैं क्योंकि उपरोक्त परिदृश्य के कारण ईडीपी फंड बढ़ने लगते हैं जिससे एकीकरण पर विचार करने वाले बड़े वॉलेट होते हैं और इस तरह चक्र फिर से शुरू होता है।

जोखिम

आप स्वीकार करते हैं और सहमत हैं कि $PUSH खरीदने, $PUSH रखने और EPNS प्रोटोकॉल में भाग लेने के लिए $PUSH का उपयोग करने से जुड़े कई जोखिम हैं। सबसे खराब स्थिति में, इससे खरीदे गए $PUSH के सभी या कुछ हिस्से का नुकसान हो सकता है। यदि आप $PUSH खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो आप निम्नलिखित जोखिमों को स्पष्ट रूप से स्वीकार करते हैं, स्वीकार करते हैं और स्वीकार करते हैं:

अनिश्चित विनियम और प्रवर्तन कार्रवाइयां: कई न्यायालयों में $PUSH और वितरित लेज़र तकनीक की नियामक स्थिति अस्पष्ट या अस्थिर है। आभासी मुद्राओं का विनियमन दुनिया के सभी प्रमुख देशों में विनियमन का प्राथमिक लक्ष्य बन गया है। यह भविष्यवाणी करना असंभव है कि कैसे, कब या क्या नियामक एजेंसियां ​​मौजूदा नियमों को लागू कर सकती हैं या ऐसी तकनीक और इसके अनुप्रयोगों के संबंध में नए नियम बना सकती हैं, जिसमें $PUSH और/या EPNS प्रोटोकॉल शामिल हैं। नियामक कार्रवाइयां विभिन्न तरीकों से $PUSH और/या EPNS प्रोटोकॉल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। कंपनी, वितरक (या उनके संबंधित सहयोगी) किसी क्षेत्राधिकार में परिचालन बंद कर सकते हैं यदि नियामक कार्रवाई, या कानून या विनियम में परिवर्तन, ऐसे क्षेत्राधिकार में संचालन को अवैध बनाते हैं, या आवश्यक नियामक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए व्यावसायिक रूप से अवांछनीय हैं ( s) इस तरह के अधिकार क्षेत्र में काम करने के लिए। कानूनी सलाहकारों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ परामर्श करने और आभासी मुद्राओं के विकास और कानूनी संरचना के निरंतर विश्लेषण के बाद, $PUSH की बिक्री के लिए एक सतर्क दृष्टिकोण लागू किया जाएगा। इसलिए, टोकन बिक्री के लिए, यथासंभव प्रासंगिक कानूनी जोखिमों से बचने के लिए बिक्री रणनीति को लगातार समायोजित किया जा सकता है। टोकन बिक्री के लिए, कंपनी और वितरक Bayfront Law LLC के विशेषज्ञ ब्लॉकचेन विभाग के साथ काम कर रहे हैं।

जानकारी का अपर्याप्त प्रकटीकरण: यहां की तिथि के अनुसार, ईपीएनएस प्रोटोकॉल अभी भी विकास के अधीन है और इसकी डिजाइन अवधारणाएं, सर्वसम्मति तंत्र, एल्गोरिदम, कोड और अन्य तकनीकी विवरण और पैरामीटर लगातार और अक्सर अद्यतन और परिवर्तित हो सकते हैं। यद्यपि इस श्वेत पत्र में ईपीएनएस प्रोटोकॉल से संबंधित सबसे वर्तमान जानकारी है, यह पूरी तरह से पूर्ण नहीं है और इसे समय-समय पर ईपीएनएस टीम द्वारा समायोजित और अद्यतन किया जा सकता है। EPNS टीम के पास $PUSH के धारकों को EPNS प्रोटोकॉल विकसित करने की परियोजना के बारे में हर विवरण (विकास प्रगति और अपेक्षित मील के पत्थर सहित) से अवगत कराने की कोई क्षमता और दायित्व नहीं है, इसलिए अपर्याप्त जानकारी प्रकटीकरण अपरिहार्य और उचित है।

प्रतिस्पर्धी: विभिन्न प्रकार के विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग और नेटवर्क तेजी से उभर रहे हैं, और उद्योग तेजी से प्रतिस्पर्धी हो रहा है। यह संभव है कि वैकल्पिक नेटवर्क स्थापित किए जा सकते हैं जो समान या समान कोड और प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं जो $PUSH और/या EPNS प्रोटोकॉल के अंतर्गत आते हैं और समान सुविधाओं को फिर से बनाने का प्रयास करते हैं। इन वैकल्पिक नेटवर्कों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए EPNS प्रोटोकॉल की आवश्यकता हो सकती है, जो $PUSH और/या EPNS प्रोटोकॉल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

प्रतिभा का नुकसान: ईपीएनएस प्रोटोकॉल का विकास मौजूदा तकनीकी टीम और विशेषज्ञ सलाहकारों के निरंतर सहयोग पर निर्भर करता है, जो अपने संबंधित क्षेत्रों में अत्यधिक जानकार और अनुभवी हैं। किसी भी सदस्य की हानि ईपीएनएस प्रोटोकॉल या उसके भविष्य के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। इसके अलावा, टीम के भीतर स्थिरता और सामंजस्य ईपीएनएस प्रोटोकॉल के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसी संभावना है कि टीम के भीतर संघर्ष और/या कोर कर्मियों का प्रस्थान हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप भविष्य में परियोजना पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

विकसित करने में विफलता: जोखिम है कि ईपीएनएस प्रोटोकॉल के विकास को योजना के अनुसार निष्पादित या कार्यान्वित नहीं किया जाएगा, विभिन्न कारणों से, जिसमें बिना किसी सीमा के किसी भी डिजिटल संपत्ति, आभासी मुद्रा या $ की कीमतों में गिरावट की घटना शामिल है। PUSH, अप्रत्याशित तकनीकी कठिनाइयाँ, और गतिविधियों के लिए विकास निधि की कमी।

सुरक्षा कमजोरियां: हैकर्स या अन्य दुर्भावनापूर्ण समूह या संगठन $PUSH और/या EPNS प्रोटोकॉल में कई तरह से हस्तक्षेप करने का प्रयास कर सकते हैं, जिनमें मैलवेयर हमले, सेवा हमलों से इनकार, आम सहमति-आधारित हमले, सिबिल शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। हमले, स्मर्फिंग और स्पूफिंग। इसके अलावा, एक जोखिम है कि कोई तीसरा पक्ष या कंपनी का सदस्य, वितरक या उनके संबंधित सहयोगी जानबूझकर या अनजाने में $PUSH और/या EPNS प्रोटोकॉल के मूल बुनियादी ढांचे में कमजोरियां पेश कर सकते हैं, जो $PUSH को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और / या ईपीएनएस प्रोटोकॉल। इसके अलावा, क्रिप्टोग्राफी और सुरक्षा नवाचारों का भविष्य अत्यधिक अप्रत्याशित है और क्रिप्टोग्राफी, या तकनीकी प्रगति (क्वांटम कंप्यूटिंग के बिना सीमा विकास सहित) में प्रगति, क्रिप्टोग्राफिक सर्वसम्मति तंत्र को अप्रभावी प्रदान करके $PUSH और/या EPNS प्रोटोकॉल के लिए अज्ञात जोखिम पेश कर सकती है। जो उस ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल को रेखांकित करता है।

अन्य जोखिम: इसके अलावा, ऊपर उल्लिखित संभावित जोखिम संपूर्ण नहीं हैं और $PUSH की आपकी खरीद, धारण और उपयोग से जुड़े अन्य जोखिम भी हैं (जैसा कि विशेष रूप से नियम और शर्तों में निर्धारित किया गया है), जिनमें वे जोखिम भी शामिल हैं जो कंपनी या वितरक अनुमान नहीं लगा सकता। इस तरह के जोखिम आगे उल्लिखित जोखिमों के अप्रत्याशित बदलाव या संयोजन के रूप में सामने आ सकते हैं। आपको $PUSH खरीदने से पहले कंपनी, वितरक, उनके संबंधित सहयोगियों और EPNS टीम के साथ-साथ EPNS प्रोटोकॉल के समग्र ढांचे, मिशन और विजन को पूरी तरह से समझना चाहिए।

सारांश

एथेरियम पुश नोटिफिकेशन सर्विस प्रोटोकॉल सूचनाओं का उपयोग करने वाली सामग्री पर अत्यंत शक्तिशाली और एक्स्टेंसिबल जानकारी बनाने के विभिन्न तरीकों का परिचय देता है।

प्रोटोकॉल केंद्रीकृत वाहक (आईओएस, एंड्रॉइड, फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, टेलीग्राम, उपयोगकर्ता वॉलेट, आदि) और विकेन्द्रीकृत वाहक दोनों के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए प्रोत्साहन के साथ अधिसूचना के वितरण को सक्षम बनाता है।

प्रोटोकॉल के नियम उचित भागीदारी सुनिश्चित करते हैं और सभी पक्षों को लाभ की स्थिति प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन (मौद्रिक या अन्यथा) के माध्यम से प्रोत्साहित करते हैं।

संस्थापकों

उपलब्धियों

संदर्भ

[१] ब्लॉकचैन ग्रोथ फोरकास्ट: https://www.marketsandmarkets.com/Market-Reports/blockchain-technology-market-90100890.html​

[२] पुश नोटिफिकेशन का प्रभाव: https://blog.e-goi.com/infographic-push-notification/​

[३] आईपीएफएस विकी: https://en.wikipedia.org/wiki/InterPlanetary_File_System​

[४] एलिप्टिक कर्व क्रिप्टोग्राफी: https://en.wikipedia.org/wiki/Elliptic-curve_cryptography​

[५] एडवांस एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड: https://en.wikipedia.org/wiki/Advanced_Encryption_Standard​

[६] गेम थ्योरी और ट्रस्ट: https://ncase.me/trust/​

[७] आईपीएनएस: https://docs.ipfs.io/concepts/ipns/

--

--